सीएम ने माना, हिमाचल को पड़ रही और वेंटिलेटर्स की जरूरत

प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला।। हिमाचल के अस्पतालों में सभी तरह की व्यवस्थाएं होने का दावा करने के बाद अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वीकार किया है कि प्रदेश को और वेंटिलेटर्स की जरूरत है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किए गए सवाल के जवाब में सीएम ने कहा, “हिमाचल प्रदेश को वेंटिलेटर वाले आईसीयू बेड्स की जरूरत पड़ रही है और इस मामले को केंद्र से उठाया गया है।”

दरअसल, इससे पहले कांगड़ा में मृत्यु दर अधिक होने के पीछे यह देखा जा रहा था कि वहां कुछ मरीजों को सही समय पर वेंटिलेटर वाले आईसीयू बेड नहीं मिल पा रहे। इससे तीन दिन पहले सीएम ने कहा था कि प्रदेश में 490 वेंटिलेटर हैं।

सीएम ने एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “वेंटिलेटर की कमी एज़ सच नहीं हैं, ये जरूरतमंद मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। फिर भी कांगड़ा जिले में संक्रमितों की संख्या और मृत्यु ज्यादा होने के काऱण हमने वहां से वेंटिलेटर कांगड़ा भेजे हैं, जहां ये इस्तेमाल नहीं हो रहे। शुरू में दिक्कत आई थी लेकिन अब स्टाफ आदि ट्रेन्ड हैं ताकि वेंटिलेटर को इस्तेमाल कर सकें।”

मगर इस बयान के तीन दिन बाद ही मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया प्रदेश को वेंटिलेटर की कमी महसूस हो रही है। दरअसल, इन हिमाचल ने इससे पहले मामला उठाया था कि कैसे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने खुद माना था कि वेंटिलेटर ऑपरेट करने के लिए ट्रेन्ड स्टाफ की कमी के लिए अधिकारियों से बात की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि प्रदेश में कहां कितने वेंटिलेटर इंस्टॉल हुए, इसकी जानकारी नहीं है।

SHARE