धर्मशाला।। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचएंडआरए) धर्मशाला के चेयरमैन कुलदीप पटियाल और चीफ एडवाइजर रामस्वरूप ने कहा है कि कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला व मैक्लोडगंज में होटल इंडस्ट्री में स्थानीय लोगों द्वारा लगभग 2000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

उन्होंने कहा कि होटलियर्स पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं, इसी की वजह से देश-विदेश में हिमाचल के पर्यटन की पहचान बनी है, इसके बावजूद सरकार और विभाग द्वारा होटलियर्स को प्रताड़ित किया जा रहा है। रामस्वरूप ने मांग की कि प्रदेश सरकार द्वारा जो रियायतें इन्वेस्टर्स को दी जा रही हैं, वही रियायतें होटलियर्स को भी दी जाएं।

रामस्वरूप ने कहा कि पूर्व में मैक्लोडगंज व धर्मशाला की होटल इंडस्ट्री को नजरअंदाज किया गया, लेकिन अब नई कार्यकारिणी ऐसा नहीं होने देगी। एसोसिएशन अपना एजेंडा तय करके मांगों को सरकार के समक्ष उठाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन सीजन के दौरान मैक्लोडगंज में घंटों जाम लगता है, ऐसे में पर्यटक परेशानी झेलते हैं और मायूस होकर लौटने को मजबूर होते हैं।

https://youtube.com/watch?v=Ub-GwxrWfTI

उन्होंने कहा, “सरकार को पर्यटन उद्योग के लि आधारभूत ढांचा विकसित करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए। हर तरह के टैक्स अदा करने के बावजूद होटलियर्स को नगर निगम कार्यालय में अपने कार्यों हेतू बार-बार चक्कर काटने को मजबूर होना पड़ता है।”

उन्होंने कहा कि सरकार होटलियर्स को रियायतें नहीं देती है तो लोग होटल कारोबार छोडऩे को मजबूर होंगे तथा बेरोजगारी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर्स के लिए जो पॉलिसी बनाई है, उसमें पुराने होटलियर्स को भी शामिल किया जाए, जिससे कि पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ शहर को आगे बढ़ाया जा सके और रोजगार के नए अवसर खुल सकें।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला के चीफ एडवाइजर रामस्वरूप ने कहा कि हमारा सरकार से अनुरोध रहेगा कि बड़े खुले दिन से दिल्ली व पंजाब की तरह धर्मशाला में अनाधिकृत भवनों को नियमित किया जाए। सरकार से आग्रह रहेगा कि एक बार बैठक एकमुश्त फायदा लेकर उन्हें नियमित किया जाए। पिछले कुछ सालों से बिजली-पानी बंद होने से होटल बंद हो रहे हैं। इन्वेस्टमेंट के लिए जो रियायतें बाहरी लोगों को देने जा रही है, ऐसे में हमें भी सरकार राहत प्रदान करे। यही नहीं जो नई पॉलिसी आई है, उसके तहत सभी के नक्शे पास किए जाएं।

SHARE