हिमाचल: बढ़ने लगीं कोरोना से मौतें, सरकार ‘सुरंग में घुसी’

शिमला।। कुछ समय पहले तक कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के मामले में बेहतर करता दिख रहा हिमाचल अब अचानक महामारी की चपेट में आ गया है। पहले जहां लोकडाउन के बीच जिस तरह कोविड पास और बाद में पंजीकरण की मदद से सरकार को ऐक्टिव केस फाइंडिंग में मदद मिली थी, उससे प्रदेश में संक्रमण की दर को काबू में रखने में मदद मिली थी। मगर अब मामला हाथ से बाहर जाता दिख रहा है।

अब तक प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 13,191 पहुंच गया है। इनमें सक्रिय मामले 3,849 हैं। लेकिन चिंता की बात है मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ना। गुरुवार को इस खबर को लिखे जाने तक 8 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ प्रदेश में अब तक 145 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। साफ है कि वजह जो भी हो, मामला खराब होता जा रहा है।

इन हालात में जहां सरकार की प्राथमिकता स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने की होनी चाहिए, वहां पूरा अमला अटल रोहतांग सुरंग के उद्घाटन में मशगूल नजर आ रहा है। पीएम कब आएंगे, कहाँ चॉपर उतरेगा, कौन शामिल होगा, कंगना आएगी या नहीं, पीएम कहाँ रात गुजारेंगे; इन्हीं सवालों के इर्द-गिर्द चर्चा हो रही है। अब तो बात यह उठने लगी है कि पहले सख्ती बरत रही सरकार ने बॉर्डर पूरी तरह इसीलिए खोले ताकि वह अटल रोहतांग टनल पर ध्यान फोकस कर सके।

पीएम नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को इस सुरंग का उद्घाटन करने वाले हैं। उधर सीएम ने टनल के उद्घाटन के लिए पीएम के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों को लेकर गुरुवार को कुल्लू में जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘प्रदेशवासी अटल टनल का उद्घाटन कार्यक्रम लाइव देख सकेंगे। सभी जिला मुख्यालयों में बड़ी-बड़ी स्क्रीनें लगाई जाएंगी।’

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जाएगा। इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों से कैसे निपटा जाएगा, इस बारे में सरकार के पास कोई ठोस योजना नहीं दिखती। विपक्ष भी इसे लेकर हमलावर है।

SHARE