हिमाचल कोरोना अपडेट : 16 कोरोना संक्रमितों की मौत, लगातार बढ़ रहा कोविड का ग्राफ

प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला। हिमाचल में भी कोरोना ने बड़े स्तर पर कहर बरपाना शुरू दिया है। इसके वनस्पत हिमाचल सरकार खास सख्तियां नहीं कर रही। प्रदेश में लगातार कोरोना के एक्टिव केस और संक्रमितों की मौते के आंकड़े बढ़ रहे हैं। बीते रोज हिमाचल में 16 कोरोना संक्रमित जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा 600 से ज्यादा नए मामले भी हिमाचल में दर्ज किए गए थे। ऐसे में देखना होगा कि हिमाचल में आज कोरोना के कितने मामले रिपोर्ट होते हैं।

आपको बता दें कि अप्रैल में ही कोरोना का ग्राफ देश के दूसरे राज्यों की तरह हिमाचल में भी तेजी से बढ़ा है। कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो हिमाचल में मंगलवार को 16 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। हालांकि सरकार की ओर से बीते रोज जारी कोरोना बुलेटिन में मौतों का आंकड़ा 14 ही थी। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना के आंकड़ो की डिटेल शिमला से जारी की जाती है। ऐसे में सभी जिला से पहले रिपोर्ट भेज दी जाती है।

इन जिलों के कोरोना संक्रमितों की मौत

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 14 कोरोना संक्रमितों में कांगड़ा के 6, मंडी और शिमला के 3-3 और ऊना के दो व्यक्ति शामिल हैं। कांगड़ा में मनियारा पालमपुर के 65 वर्षीय व्यक्ति, भरोली ज्वालामुखी की 46 वर्षीय महिला और पनियाल ऊना की 57 साल की महिला, कंगल कोहाला की 70 साल की महिला, भंपू इंदौरा के 74 साल के व्यक्ति और सिद्धबाड़ी धर्मशाला की 57 साल की महिला, मंडी में 65, 42 साल के व्यक्ति और 68 साल की महिला, शिमला में 70 वर्षीय महिला, 52 और 38 वर्षीय पुरूष, ऊना में 73 और 78 साल के बुजुर्ग की मौत हुई है।

इसके अलावा बीते रोज हिमाचल में 619 नए कोरोना केस भी दर्ज किए गए हैं। साथ ही बीजेपी के जुब्बल कोटखाई से विधायक नरेंद्र बरागटा और सरकाघाट से विधायक कर्नल इंद्र सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हिमाचल में बीते कुछ दिनों से लगातार 600 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही चिंता का विषय यह है कि कोरोना संक्रमितों की मौत का ग्राफ भी ऊपर जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाने के बाद मौत

एक बार फिर कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं कि व्यक्ति की मौत कैसे हुई, लेकिन व्यक्ति ने मौत से दस घंटे पहले ही कोरोना वैक्सीन की डोज ली थी। मामला मंडी जिला के जंजहैली के भनवास का है। यहां कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के करीब 10 घंटे के भीतर 60 वर्षीय वृद्ध की मौत हुई। मौत का पता लगाने के लिए व्यक्ति के शव का पोस्टमार्टम और पैथोलॉजी टेस्ट लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने में अभी वक्त लगेगा।

अब तक हिमाचल में कोरोना का स्टेटस

बीते रोज सरकारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक कांगड़ा में 148, सोलन में 104, शिमला में 74, ऊना में 70, मंडी में 59, हमीरपुर में 44, कुल्लू में 38, सिरमौर में 32, बिलासपुर में 22, चंबा में 15, लाहुल स्पीति में 9 व किन्नौर में चार कोरोना के मामले रिपोर्ट हुए हैं। नए मामलों के साथ हिमाचल में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71394 पहुंच गया है, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 6269 पहुंच गई है। अब तक 63966 संक्रमित ठीक हो चुके हैं और 1122 की मौत हुई है।

हिमाचल में डराने लगा कोरोना, भरने लगे अस्पताल, डेथ रेट बढ़ा