जीएस बाली फिर निकालेंगे ‘बेरोजगार यात्रा’, 2 लाख को नौकरी देने का लक्ष्य

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने एलान किया है कि कोरोना की स्थिति काबू में आने के बाद वह प्रदेश भर में घूमेंगे और युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए संघर्ष करेंगे। बाली ने कहा कि उन्होंने अपने स्तर पर प्रदेश के दो लाख लोगों को संगठित क्षेत्र में नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा है। अपने पेज पर फेसबुक लाइव के दौरान उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य उन्होंने इसलिए रखा है क्योंकि वर्षों के अनुभव और कॉर्पोरेट सेक्टर में अपने संपर्क के आधार पर वह इसे पूरा करने में सक्षम हैं। बाली ने कहा कि पहले भी बड़ी संख्या में उन्होंने युवाओं को रोजगार दिलाया है और आगे भी यह मुहिम जारी रहेगी।

जीएस बाली ने कहा कि जैसे ही कोरोना कंट्रोल में आता है, उसके बाद वे प्रदेश भर में बेरोजगार रथ यात्रा निकलेंगे ओर सभी युवाओ से मुलाकात करेंगे। जीएस बाली ने युवाओं को अपने स्तर पर नौकरी दिलाने के लिए एक डेटाबेस तैयार करेन के अभियान का भी आगाज किया। उन्होंने एक लिंक शेयर किया है जिसमें युवा अपनी शैक्षणिक योग्यता और काम के अनुभव आदि की डीटेल दाखिल कर सकते हैं। बकौल जीएस बाली, बाद में उनकी दी गई जानकारी के आधार पर उन्हें उनके क्षेत्र में नौकरी दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

बाली ने कहा, “जो फॉर्म हमने सोशल मीडिया पर डाला है, उसमें रजिस्टर करने वाले लोग ‘स्नो टाइगर’ कहलाएंगे। जॉब न होना कोई हीन भावना की बात नहीं है। यह व्यवस्था का फर्ज है कि शिक्षित और प्रशिक्षित लोगों को रोजगार दिलाए। रोजगार नागरिकों का अधिकार है और इसके लिए संघर्ष करने से एभी पीछे नहीं हटना चाहिए। मेरा लक्ष्य है कि दो लाख लोगों को रोजगार दूं और इसके लिए मैंने रूपरेखा तैयार करके काम शुरू कर दिया है।”

फेसबुक पेज पर बाली ने लोगों के सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने पोस्ट किया है, “यदि आप या आपका कोई परिचित बेरोजगार है तो इस फॉर्म पर जाकर पंजीकरण करें। हमने पहले भी युवाओं को रोजगार दिया है और आगे भी अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार देने का अभियान आगे भी जारी रहेगा। shorturl.at/opvyF

उन्होंने ऑफलाइन फॉर्म्स और एक टोल फ्री नंबर के जरिए पंजीकरण की भी जानकारी दी। फेसबुक पेज पर लिखा गया है, “अगर आप ऑनलाइन न भर पाएं तो हमारे वॉलंटियर आपको निशुल्क ये फॉर्म देंगे। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 74200 00001 पर कॉल करके भी पंजीकरण करवा सकेंगे।”

जीएस बाली ने कांग्रेस सरकार में मंत्री रहते हुए भी प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिलाने के लिए संघर्ष किया था। उनका कहना था कि कांग्रेस ने जब घोषणापत्र में इसका जिक्र किया था इसे पूरा करना चाहिए था। बाद में इस योजना को लागू भी किया गया था मगर इसके ढंग से लागू होने से पहले ही चुनाव हो गए थे।

उस समय कुछ लोगों ने बेरोजगारी भत्ते का यह कहते हुए विरोध किया था कि यह मुफ्तखोरी की आदत डालना होगा। मगर बकौल बाली, बेरोजगारी भत्ता बेरोजगारी बढ़ाने वाला नहीं बल्कि रोजगार बढ़ाने वाला होगा। उन्होंने कहा था, “रोजगार पाने के लिए योग्यता के बावजूद कई बच्चे ऐसे हैं जो फॉर्म भरने या प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस भरने, यहां तक कि इंटरनेट पैक डलवाने तक सक्षम नहीं हैं। ऐसे लोगों के लिए बेरोजगारी भत्ता मददगार साबित होगा।”

पूर्व मंत्री ने आज फेसबुक लाइव में युवाओ से संवाद करते हुए साफ किया की हर वर्ग को रोजगार देना उनका लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में बेरोजगारों के लिए कोई काम नही हो रहा है, ऐसे में बेरोजगारों के लिए वे खड़े है ओर उनके लिए वह प्रदेश भर में भ्रमण करेंगे। उन्होंने दो लाख लोगों को रोजगार देने के भारी भरकम आंकड़े को लेकर कहा, “मैंने पूरा होमवर्क किया है और जो मैं कहता हूं, वो करता हूं और जो मैं कर सकता हूं, वही कहता हूं।”

SHARE