कौन है हिमाचल पर कब्जे की धमकी देने वाला जीएस पन्नू

GS Pannu

शिमला।। लोगों को कॉल करके प्री रिकॉर्डेड ऑडियो मेसेज के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को तिरंगा न फहराने देने की अपील करने वाले जीएस पन्नू के खिलाफ हिमाचल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। जीएस पन्नू खालिस्तान समर्थक है और घोषित आतंकवादी है। इस समय वह अमेरिका में है जहां से पंजाब के युवाओं में अलगाववाद की भावना बढ़ाने के लिए अभियान चला रहा है।

सिख फॉर जस्टिक (SFJ) नाम के प्रतिबंधित संगठन के संस्थापक जीएस पन्नू का पूरा नाम गुरपतवंत सिंह पन्नू है। पिछले साल जुलाई में ही भारत ने इसे यूएपीए कानून के तहत आतंकवादी घोषित किया था। गुरपतवंत सिंह पन्नू पर भारत विरोधी और अलगाव वादी अभियान चलाने और सिख युवाओं को हिंसा का रास्ता अपनाने के लिए भड़काने का आरोप है।

वांछित आतंकवादी
इसी साल चार फरवरी को विदेश मंत्रालय ने बताया था कि SFJ और इसके नेताओं के खिलाफ अमेरिकी सरकार से अनुरोध किया था। अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट को भारतीय एजेंसियों ने म्यूचुअल लीगल असिस्टेंट के तहत सारी जानकारियां भेजी हैं और कार्रवाई करने की मांग की थी।

गुरपतवंत सिंह पन्नू

जनवरी में एनआईए ने सिख फॉर जस्टिस मामले में गुरपतवंत सिंह पन्नू समेत 10 खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया था। एनआईए ने पंजाब में 2017-18 के दौरान हुई आगजनी और हिं-सा की श्रृंखला पर आरोप पत्र दाखिल किया था। उस दौरान इन आतंकवादियों ने सिख फॉर जस्टिस और रेफरेंडम 2020 के नाम से ऑनलाइन अभियान चलाया था। शुरू में पंजाब पुलिस ने अमृतसर में केस दर्ज किया था और बाद में एनआईए ने जांच संभाली थी।

हिमाचल पर कब्जे की धमकी
कुछ नंबरों पर अमेरिका के नंबर से आए फोन पर पन्नू की ओर से आए मेसेज में न सिर्फ लोगों से किसानों के समर्थन में आने की अपील की गई थी बल्कि कहा गया था कि वे हिमाचल के मुख्यमंत्री को तिरंगा न फहराने दें। यहां तक कहा गया था कि पंजाब में रेफरेंडकम करवाया जाएगा और फिर हिमाचल के उन हिस्सों पर कब्जा किया जाएगा जो पहले पंजाब का हिस्सा थे।

अब हिमाचल प्रदेश पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है और वह केंद्रीय जांच एजेंसियों का भी सहयोग ले रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि वह इस तरह की धमकियों से नहीं डरने वाले और ऐसी धमकियों का जवाब हिमाचल की जनता हर घर में तिरंगा फहराकर देगी।

SHARE