फर्जी डिग्री घोटाला: शांता कुमार जांच से असंतुष्ट, राजेंद्र राणा ने की CBI जांच की मांग

शिमला।। सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी में हुए बहुचर्चित फर्जी डिग्री घोटाले पर पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने भी सवाल उठाए हैं। विपक्ष तो पहले से ही सवाल उठा रहा है, अब पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार भी सवाल उठाने वालों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने फर्जी डिग्री घोटाले पर सवाल उठाते हुए कहा कि की आखिर इतना बड़ा घोटाला हुआ कैसे। वहीं, शांता कुमार मामले की जांच से भी संतुष्ट नहीं हैं।

शांता कुमार के अलावा सुजानपुर से कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा भी मामले की जांच से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग उठाई है। राजेन्द्र राणा ने आरोप लगाते हुए कहा कि यह हिमाचल ही नहीं, बल्कि देश का सबसे बड़ा डिग्री घोटाला है। हज़ारों करोड़ का यह घोटाला किसके संरक्षण में हुआ, अभी तक कि इसका पता नहीं चल पाया है।

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे। सोलन पुलिस की एसआइटी ने पांच से छह लाख डिग्रियां फर्जी होने की आशंका जताई थी। लेकिन अब सीआइडी जांच में केवल 42 हजार डिग्रियां फर्जी पाए जाने की बात साबित हुई है।

राणा ने कहा कि उन्होंने विधानसभा में भी यह मुद्दा उठाया था, लेकिन सत्ता पक्ष के कई विधायकों ने गुमनाम शिकायत को लेकर क्लीन चिट दी थी। उन्होंने सीआईडी पर मामले में तथ्यों का दबाने का भी आरोप लगाया और केस सीबीआई को सौंपने की मांग की।

उन्होंने कहा कि केवल हम ही नहीं, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार भी कह रहे हैं कि असली गुनहगार अभी पकड़ से बाहर हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर सीबीआई जांच के आग्रह का मामला हाई कोर्ट तक ले जाएंगे।

बता दें कि फर्जी डिग्री घोटाले में फंसी सोलन जिला के सुल्तानपुर स्थित मानव भारती यूनिवर्सिटी की 42 हज़ार डिग्रियां फर्जी पाई जा चुकी हैं। ऐसी डिग्रियां बेचकर संस्थान ने कुल 440 करोड़ की संपत्ति इकट्ठा की है। ईडी ने भी 194 करोड़ 17 लाख का मनी लॉन्ड्रिंग का केस पकड़ा है।

SHARE