हिमाचल: सास ससुर ने बेटी की तरह विदा की विधवा बहू

सरकाघाट।। उपमण्डल सरकाघाट की रखोह पंचायत के गध्यानी गांव के सास संतोषी देवी और ससुर ब्रह्मदास ने डेढ़ साल पहले हुई बेटे की आकस्मिक मौत के बाद अपनी 31 वर्षीय युवा बहू को डोली में बिठाकर उसके ससुराल हमीरपुर ज़िला के चबूतरा गांव के नरेन्द्र कुमार पुत्र फितूरी राम के घर को विदा किया है। विवाह की सभी रस्मों को निभाते हुए लड़की के सास-ससुर ने माता-पिता की तरह हिन्दू रीति रिवाजों से विवाह को सम्पन्न कराया।

गांव के मंदिर में विवाह की वेद सजाकर और अपने सगे संबंधियों की उपस्थिति में यह पुण्य कार्य सम्पन्न हुआ। दुल्हन की शादी चार वर्ष पूर्व ब्रह्मदास के युवा बेटे के साथ हुई थी लेकिन मोहाली में एक दुर्घटना में उसका देहांत हो गया था। ब्रह्मदास और संतोषी देवी के अपने घर में धाम का भी आयोजन किया व उनके सगे संबंधियों ने भी दिल-खोल कर लड़की और उसके दूल्हे को आशीर्वाद देने के बाद शगुन दिया।

पूरे क्षेत्र में ब्रह्मदास और उनकी पत्नी सन्तोषी देवी के इस पावन कार्य की प्रशंसा हो रही है। समाजसेवी प्रताप चौहान, एसडीएम ज़फर इक़बाल,डी एस पी चन्दरपाल सिंह, तहसीलदार दीनानाथ यादव, ज्ञान चंद, विनोद कुमार, कुलदीप सिंह ठाकुर, राजेश वर्मा आदि सहित अन्य लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए नव- विवाहित दम्पति युगल को अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

गौरतलब है कि डेढ़ वर्ष पहले अभागे मां-बाप ने अपने पुत्र को खो दिया था। इनके बेटे सुरेश कुमार की मोहली ( चंडीगढ़) में सड़क पर अज्ञात लोगों द्वारा हत्या कर दी गई थी। पीड़ित परिवार न्याय के लिए दर-दर भटकता रहा लेकिन अभी तक न्याय तो क्या मिलना उल्टा पंजाब पुलिस ने वह फाइल ही बंद कर दी है।

SHARE