उपचुनाव: विकलांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए होगी वाहन की व्यवस्था

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। उपचुनाव में विकलांग मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 से हर प्रकार की सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

जानकारी देते हुए विकलांग मतदाताओं के लिए बाधा रहित चुनाव के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो.अजय श्रीवास्तव और चुनाव विभाग के राज्य नोडल अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि उपचुनाव में दृष्टिबाधित मतदाता ब्रेल के जरिये वोट दे सकेंगे। वहीं, चलने फिरने में असमर्थ और 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने और वापस छोड़ने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि विकलांग और 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाता व्हीलचेयर और घर से मतदान केंद्र तक जाने-आने के लिए वाहन व्यवस्था की मांग कर सकते हैं। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर ब्रेल में वोटर स्लिप और वोटर गाइड उपलब्ध रहेगी, जिसे पढ़कर वे ब्रेल के माध्यम से ईवीएम में अपना वोट डाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाताओं को कोई भी परेशानी न हो, इसके लिए मतदान अधिकारी उन्हें जागरूक करेंगे।

प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि विकलांग मतदाता प्राथमिकता के आधार पर मतदान करेंगे, उन्हें लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। जिन मतदाताओं को बोलने-सुनने में दिक्कत हैं, उनका विशेष ध्यान रखा जाएगा। ऐसे मतदाताओं को सभी सूचनाओं की जानकारी मिल सके, इसके लिए मतदान केंद्रों पर पोस्टर भी लगाया जाएगा।

SHARE