अटल टनल: चीन के कारण नहीं, इसलिए तैनात हुए 30 पुलिसकर्मी

कुल्लू।। अटन टनल रोहतांग में हिमाचल पुलिस ने 30 कर्मियों की तैनाती की है। इस संबंध में कुछ समाचार माध्यमों ने खबर दी कि चीन की ओर से मिली धमकी को देखते हुए यह सुरक्षा बढ़ाई हुई है। जबकि मामला यह है कि टनल के अंदर ट्रैफिक और अन्य व्यवस्थाएं सही से रहें, इसकी निगरानी के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

दरअसल चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक विशेषज्ञ ने अटल टनल को लेकर लिखा था कि युद्ध की स्थिति में चीनी सेना के पास इस सुरंग को बेकार करने के कई तरीके हैं। इसके बाद जब हिमाचल पुलिस ने टनल पर 30 पुलिसकर्मियों की तैनाती की तो कुछ माध्यमों ने दोनों बातों को लिंक कर दिया। मगर यह जानकारी सामने आ रही है कि यह एक सामान्य प्रक्रिया के तहत किया गया है।

क्या कहती है पुलिस
कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने कहा है कि पुलिस सुरंग के अंदर निगरानी रखेगी और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि बिना वजह सुरंग के अंदर गाड़ी रोकने पर केस दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरंग में जगह-जगह स्पीड के बोर्ड लगे हैं और इसका उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जाएगा। सुरंग के अंदर इस काम के लिए डॉप्लर रडार लगाए गए हैं।

कुल्लू और लाहौल-स्पीति पुलिस ने अपने कर्मचारियों को सुरंग के कंट्रोल रूम्स में तैनात किया गया है। ओवरस्पीडिंग की निगारनी के लिए कैमरों पर नजर रकी जा रही है। पुलिसकर्मियों को मोटरसाइकल दिए गए हैं ताकि वे गश्त लगा सकें। पलचान में नाका भी लगाया गया है।

SHARE