हिमाचल पुलिस की चेक पोस्टों पर लगा पशुओं का डेरा

चम्बा।। लाखों रुपये खर्च कर बनाई गई पुलिस चेक पोस्टें अब भैंसों के तबेलों में तबदील हो गई हैं। जम्मू-कश्मीर के साथ लगती हिमाचल प्रदेश के चंबा की सीमा पर सुरक्षा के लिए यह चेक पोस्टें बनाई गई हैं।

अमर उजाला की खबर के अनुसार, चंबा की सरहद पर खुंडी मराल में सरकार और विभाग द्वारा पुलिस के लिए दो हट और एक चेक पोस्ट बनाई है। सरहद पर पुलिस की चौकस व्यवस्था रहे इसके लिए इन चेक पोस्टों का निर्माण किया गया है। लेकिन इन चेक पोस्टों में पुलिस के जवान तैनात नहीं है। पुलिस जवान यहाँ के बजाय रिहायशी बस्ती के पास चेक पोस्ट लगाए बैठे हैं। जो कि यहाँ से करीब 10 किलोमीटर पीछे है।

सुरक्षा की दृष्टि से बात करें तो चेक पोस्ट खुंडी मराल में होनी चाहिए। भांदल व संघणी गांव के बाशिंदों का कहना है कि चेक पोस्ट नीचे होने की वजह से वहां से जम्मू के लिए पशु तस्करी हो रही है। इसलिए लोगों द्वारा प्रशासन से चेक पोस्ट को शिफ्ट करने की मांग की जा रही है। स्थानीय लोगों की मांग है कि पुलिस चेक पोस्ट को खुंडी मराल में शिफ्ट किया जाए ताकि सरहद पर पुलिस का पहरा रहे।

स्थानीय लोगों का कहना हैं कि इस बार गर्मियों में भी चेक पोस्ट को अपने मूल स्थान पर शिफ्ट नहीं किया गया। पहले सरहदों पर बनाई चेक पोस्टें गर्मियों में ऊपरी इलाकों में रहती थी और सर्दियों में निचले इलाकों में शिफ्ट किया जाता था। लेकिन इस बार गर्मियों में भी चेक पोस्ट को शिफ्ट नहीं किया गया है।

लोगों का यह भी कहना है जब तक वहां पर पक्के हट नहीं बने थे तब तक चेक पोस्ट उसी स्थान पर होती थी। लेकिन जब पक्के हट बनाने के बाद पुलिस विभाग ने चेक पोस्ट को ही दस किलोमीटर पीछे हटा लिया।

वहीं भांदल पंचायत के पूर्व प्रधान हेमराज चंदेल का कहना कि वह कई बार जिला प्रशासन से मांग कर चुके हैं कि खुंडी मराल चेक पोस्ट को नए हट में शिफ्ट किया जाए। सीमा पर चेक पोस्ट बनाने के लिए लाखों रुपये खर्च हुए है। लेकिन वहाँ अब मवेशियों को ठहराया जा रहा है।

इस बारे एसपी चंबा अरुल कुमार ने कहा कि जिले की सीमाओं पर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है और सरहदों पर रूटीन में गश्त भी की जा रही है। सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। वहीं खुंडी मराल चेक पोस्ट के निचले क्षेत्र में शिफ्ट होने की जानकारी जुटाकर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। पुलिस चेक पोस्ट को खुंडी मराल में बनाए हट में शिफ्ट करने की व्यवस्था की जाएगी।

SHARE