संजय कुंडू के बाद किसे मिलेगी हिमाचल के डीजीपी की जिम्मेदारी

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में संजय कुंडू के बाद अगला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कौन होगा। डीजीपी के पद पर नए अफसर की नियुक्ति को लेकर मंथन शुरू हो गया है। क्योंकि हिमाचल के वर्तमान डीजीपी संजय कुंडू ने केंद्र में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख के पद के लिए आवेदन कर दिया है। उन्होंने सरकार से अनुमति लेकर ही यह आवेदन किया है।

केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों के डीजीपी से इस पद के लिए आवेदन मांगे गए थे। हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। लेकिन कुंडू के बाद हिमाचल के नए डीजीपी के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

बता दें कि 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू के अलावा राज्य में एक भी डीजी रैंक का अधिकारी मौजूद नहीं है। डीजीपी की तैनाती के लिए 30 वर्ष का सेवाकाल जरूरी है। चर्चा है कि इस स्थिति में राज्य सरकार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे कुंडू के ही बैच के संजीव रंजन ओझा या 1990 बैच के श्याम भगत नेगी को ताजपोशी के लिए बुला सकती है। यह भी संभव है कि सरकार प्रदेश में सेवा दे रहे अधिकारियों में किसी को पदोन्नति दे दे।

चूंकि, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से अफसर को बुलाना आसान है। वहीं अधिकारी भी डीजीपी बनने के लिए प्रदेश लौटने में हिचकेंगे नहीं। ऐसे में पदोन्नति की उम्मीद कम ही है। चर्चा है कि ओझा या नेगी में किसी को इस पद पर बिठाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए पहले संजय कुंडू की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में तैनाती जरूरी है।

SHARE