हिमाचल में इस जगह पहली बार मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

कांगड़ा।। आजादी के बाद पहली बार बैजनाथ प्रशासन इस साल बड़ा भंगाल में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करेगा। डीसी कांगड़ा निपुण जिंदल ने एसडीएम सलीम आजम को बड़ा भंगाल में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्देश दिया है।

प्रशासन की टीम को 60 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर बड़ा भंगाल पहुंचने में दो दिन लगेंगे। उन्हें घाटी के रास्ते में सबसे ऊंची चोटी थमसर दर्रे को पार करना होगा।

बड़ा भंगाल पहुंचना कोई आसान काम नहीं है। इस ट्रैक को राज्य में सबसे कठिन ट्रकों में से एक माना जाता है। ट्रैक पर हर साल कई लोगों के हताहत होने की खबर आती है।

वहीं एसडीएम व उनकी टीम जनता की शिकायतों को सुनने के लिए बड़ा भंगाल में ‘खुला दरबार’ भी आयोजित करेगी। प्रेम कुमार धूमल पहले मुख्यमंत्री थे जिन्होंने 2010 में बड़ा भंगाल का दौरा किया था और स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं थी।

बड़ा भंगाल घाटी की कुल आबादी लगभग 660 है। सर्दियों की शुरुआत से पहले अधिकांश निवासी बीड़ और बैजनाथ चले जाते हैं। घाटी नौ महीने तक बर्फ से ढकी रहती है। इस दौरान घाटी में बिजली की आपूर्ति नहीं होती है। राज्य सरकार ने ग्रामीणों को जनरेटर तो उपलब्ध कराया है, लेकिन वह खराब है।

SHARE