हिमाचल सरकार ने शराब के ठेके बचाने को 16 स्टेट हाइवे बना दिए जिला रोड

शिमला।। सुप्रीम कोर्ट के आदेश की काट निकालने के लिए अन्य राज्यों के नक्श-ए-कदम पर चलते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने शराब के ठेकों को बनाए रखने के लिए 16 स्टेट हाइवेज़ को जिला रोड घोषित कर दिया है। इस कदम के बाद अब राज्य की इन सड़कों से ज्यादातर ठेके नहीं हटेंगे। प्रदेश सरकार ने बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक शराब के नैशनल हाइवे से 500 मीटर की दूरी और राज्य की सड़कों से 220 मीटर की दूरी पर ही होने चाहिए।

ठेके अपनी पहली वाली जगहों पर बने रहें, इसके लिए प्रदेश सरकार ने 16 स्टेट हाइवेज़ को जिला रोड में बदल दिया है।अमर उजाला अखबार के मुताबिक अतिरिक्त मुख्य सचिव (लोक निर्माण विभाग) ने अधिसूचना जारी करने की पुष्टि की है। स्टेट रोड का दर्जा कम किए जाने से केंद्र से सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए केंद्रीय ग्रांट में कमी नहीं होगी। जितना पैसा राज्य सड़कों के लिए केंद्र सरकार जारी करती है, जिला सड़कों के लिए भी उसी हिसाब से राशि जारी होती है।

गौतलब है कि यह अधिसूचना जारी करने वाला PWD मंत्रालय मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने पास ही रखा है। पिछले कुछ दिनों से विपक्ष सवाल उठा रहा था कि वेबरेज कॉर्पोरेशन का गठन करने के पीछे मंशा क्या है। इसके जवाब में सीएम ने कहा था कि मेरा कोई भी रिश्तेदार शराब के कारोबार में शामिल नहीं है। उन्होंने विधायक महेंद्र सिंह द्वारा लगाए गए आरोपों को नकारते हुए कहा कि बैवरेज कार्पोरेशन का गठन प्रदेश सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है। इसके गठन से प्रदेश में शराब का कारोबार करने वाले 5 से 10 घरानों का एकछत्र राज खत्म हो गया है।

प्रदेश सरकार ने जिन स्टेट हाइजेव को डिस्ट्रिक्ट रोड्स में बदला है, उनके नाम इस तरह से हैं:
1. छैला- नेरीपुल- यशवंत नगर- ओछघाट- कुमारहट्टी
2. सैज- चौपाल- नेरवा – शाहलू
3. शालाघाट,- अर्की- कुनिहार- बरोटीवाला
4. शिमला- कुनिहार- राम शहर- नालागढ़
5. शिमला- तत्तापानी- मंडी
6. धर्मशाला- पालमपुर- चढ़ियार, संधोल
7. ज्वालामुखी- देहरा- राजा का तालाब
8. जोगिंदर नगर- सरकाघाट – घुमारवीं
9. मेहतपुर- ऊना- मुबारकपुर- दौलतपुर
10. पौंग डैम- फतेहपुर- जसूर
11. नुरपूर – लाहडू- तुनूहट्टी
12. ऊना- अगहर- बडसर- जाहू- भामला- नैरचौक
13. चंबा- तीसा
14, हमीरपुर- सुजानपुर- थूरल- मरांडा
15. शाहपुर, सिहुंता – चुवाड़ी
16. रानीताल – बत्ती मील (कोटला)

SHARE