वनरक्षक होशियार के इलाके में वन विभाग को मिले करोड़ों के पेड़ कटने के सबूत

मंडी।। सोमवार को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम ने सेरी कतांडा बीट की जांच की। टीम को इस इलाके में भारी अवैध कटान के साफ सबूत मिले हैं। देवदार के पेड़ों के 68 ताजा ठूंठ मिले हैं। यही नहीं, सड़क के पास छिपाए गए करीब 2 दर्जन स्लीपर भी बरामद किए गए। ये स्लीपर देवदार के है। एसपीएफ लायकराम ने जां के दौरान इस बीट में 68 ठूंठ और 25 स्लीपर बरामद होने की बात कही है।

गौरतलब है कि मृत पाए गए वनरक्षक होशियार सिंह की डायरी में अवैध कटान की बात थी और अब यह सही साबित होती दिख रही है। ऐसे में इतने बड़े स्तर पर कटान हुआ और बीट के अधिकारियों को पता ही नहीं चला, यह भी सवालों के घेरे में है। हिंदी अखबार अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक गार्ड की डायरी में जिक्र था कि उसने कटान की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी थी। यही नहीं, इस मामले में पुलिस की गिरफ्त में आए लोगों में से एक के घर पर बिजली से चलने वाला आरा भी मिला है। लोटरानाला के पास भी कुछ ठूंठ मिले हैं। इसमें अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग पेड़ों की डैमेज रिपोर्ट बनाने के बाद मामले को पुलिस को सौंपने की तैयारी में है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक गार्ड की मौत के मामले में पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों से भी अवैध कटान का संबंध मिलता दिख रहा है। पुलिस ने मामले के आरोपी हेत रमा के घर से बिजली से चलने वाला आरा पकड़ा है। अखबार के मुताबिक होशियार की डायरी में इस आरे का जिक्र किया गया था।

SHARE