हिमाचल प्रदेश के 10 लोग, जो साल 2016 में चर्चा में रहे

इन हिमाचल डेस्क।। साल 2016 खट्टी-मीठी यादें देकर गुजरने वाला है। साल के खत्म होने पर हम लाए हैं 10 ऐसे हिमाचली लोगों की लिस्ट, जो किन्हीं वजहों से चर्चा में रहे। नंबर सिर्फ गिनती के लिए दिए गए हैं, इन्हें रैंकिंग न समझें। देखें:

1. बक्शो देवी
ऊना जिले की यह बेटी गाल ब्लैडर में स्टोन होने के बावजूद 5000 मीटर यानी 5 किलोमीटर की रेस दौड़ी और गोल्ड मेडल भी हासिल किया। वह नंगे पैर दौड़ी और दर्द होने की वजह से उसने पेट पकड़ा हुआ था। वैसे तो यह रेस 22 दिसंबर, 2015 को दौड़ी गई थी, मगर साल 2016 के शुरुआती महीनों में वह मीडिया में बनी रही। हिमाचल को ऐसी प्रतिभाओं से बहुत उम्मीदें हैं।

बक्शो देवी
बक्शो देवी

2. मनोज ठाकुर
हिमाचल प्रदेश पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल मनोज ठाकुर का एक विडियो वायरल हो गया, जिसमें वह हिंदुस्तान तो होगा, मगर पाकिस्तान नहीं होगा शीर्षक वाली कविता पढ़ रहे थे। वैसे तो यह कविता एक बाल साध्वी पढ़ चुकी थी पहले ही, मगर भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ने के बीच मनोज की यह कविता सोशल मीडिया पर हिट हो गई। आलम यह रहा कि मनोज को पाकिस्तान से धमकियां आने लगीं। मगर मनोज टीवी चैनलों के स्टूडियों में जाकर अब कविताएं पढ़ते है और सेलिब्रिटी बन गए हैं।

मनोज ठाकुर
मनोज ठाकुर

3. अजय ठाकुर
हिमाचल के नालागढ़ में जन्मे अजय ठाकुर इंटरनैशनल कबड्डी खिलाड़ी हैं। वह 2016 कबड्डी वर्ल्ड कप फाइनल के स्टार प्लेयर रहे। भारत ने उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत वर्ल्ड कप 2016 जीतने में कामयाबी पाई।

अजय ठाकुर
अजय ठाकुर

4. एसपी सौम्या सांबशिवन
सिरमौर जिले की एसपी सौम्या सांबशिवन तेज-तर्रार पुलिस ऑफिसर हैं। सौम्या के नाम से ही अपराधी खौफ खाते हैं। दरअसल उन्होंने सिरमौर जिले माफियाओं की कमर तोड़कर रख दी है। फिर वे शराब माफिया हों, खनन माफिया या फिर ड्रग्स माफिया। इसके अलावा वह पुलिस थानों को कसकर रखने और पेचीदा मामलों को सुलझाने की वजह से भी मीडिया में बनी रहीं।

सौम्या सांबशिवन
सौम्या सांबशिवन

5. एसपी संजीव गांधी
कांगड़ा के एसपी संजीव गांधी ने कांगड़ा में फैले ड्रग्स के कारोबार की रीढ़ तोड़ दी है। ड्रग्स के कई कारोबारी, सप्लायर पकड़े गए। पंजाब से लगते इलाकों से होने वाली तस्करी पर भी लगाम कसने में उनकी कार्यशैली ने बड़ी भूमिका निभाई है। स्कूल-कॉलेजों तक पहुंच चुकी इस धंधे की जड़ों को कमजोर करने में वह काफी हद तक कामयाब रहे हैं और अभियान अभी भी जारी है।

संजीव गांधी।
संजीव गांधी।

6. एएसपी गौरव  सिंह
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में लंबे समय से अवैध खनन चल रहा है और इसे राजनेताओं की शह मिली हुई है। खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने पर एएसपी गौरव सिंह का तबादला कर दिया गया था। उन्होंने एक ट्रक पर कार्रवाई की थी और 3 दिन बाद ट्रांसफर हो गया था, क्योंकि जिस ट्रक का चालान किया गया, वह दून के विधायक राम कुमार की पत्नी कुलदीप कौर का था। विधायक पहले भी 3 बार ट्रांसफर का डीओ दे चुके थे। हालांकि बाद में मामला सोशल मीडिया पर उठा और गौरव सिंह हीरो बन गए। हाई कोर्ट ने भी सरकार से तबादले को लेकर जवाब तलब किया था।

गौरव सिंह
गौरव सिंह

7. ऋषि धवन
हिमाचल प्रदेश के क्रिकेट ऋषि धवन आईपीएस में तो लंबे समय से खेल रहे हैं, मगर इस साल उन्हें टीम इंडिया की तरफ से खेलने का मौका मिला। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुने गए धवन ने अपना पहलाल वनडे इंटरनैशनल मैच 17 जनवरी को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला।

ऋषि धवन
ऋषि धवन

8.  कंगना रणौत
फिल्मों और ऐक्टिंक के बजाय इस साल कंगना रणौत एक गलत वजह से चर्चा में रहीं। ऋतिक रोशन को दिया उनका एक बयान बवाल खड़ा कर गया। उन्होंने ऋतिक को अपना एक्स क्या बताया, मामला तूल पकड़ गया। ऋतिक ने इसका खंडन किया और अब दोनों के बीच कानूनी खींचतान जारी है। इस बीच कंगना के एक्स बॉयफ्रेंड अध्ययन का इंटरव्यू सामने आया, जिसमें कंगना पर काला जादू करने का आरोप लगाया गया था।
kangna

9. अनुराग ठाकुर
इस साल अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के प्रेजिडेंट बने। इसके अलावा वह धर्मशाला में पाकिस्तान के साथ मैच करवाने को लेकर भी चर्चा में रहे। वह मैच धर्मशाला में करवाना चाहते थे, लेकिन हिमाचल में पूर्व सैनिकों और शहीदों के परिजनों के विरोध का सामना करना पड़ा। कांग्रेस सरकार ने भी सुरक्षा देने से हाथ खड़े कर दिए, जिससे इस मैच को कोलकाता शिफ्ट करना पड़ा था। साल के आखिर में सुप्रीम कोर्ट ने अनुराग ठाकुर को सख्त लहजे मे ंकहा कि अगर लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू करने के मामले में आपने झूठ बोला होगा तो जेल जाना होगा।
अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर

10. नीरज भारती
सीपीएस एजुकेशन और ज्वाली से विधायक नीरज भारती इस साल भी फेसबुक पर अभद्र भाषा इस्तेमाल करने के मामले में चर्चित रहे। इसके अलावा उन्होंने अपनी ही पार्टी की सरकार में सीनियर मत्री पर व्यक्तिगत हमलों का सिलसिला भी शुरू किया, जिसमें पार्टी के अन्य नेताओं को दखल देना पड़ा। यह सिलसिला अब भी बरकरार है।

नीरज भारती
नीरज भारती

यहां क्लिक करके देखें साल 2016 के टॉप-5 हिमाचली म्यूजिक विडियो

SHARE