पिछले तीन दिनों में बाहर से हिमाचल आए लगभग 23 हज़ार लोग

मेहतपुर बॉर्डर पर लगी भीड़

शिमला।। कोरोना लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से हिमाचल न लौट पा रहे लोगों का आना शुरू हो गया है। जिन्हें जैसे-जैसे पास मिल रहा है, वे लौट रहे हैं। हालाँकि बहुत से लोगों की शिकायत है कि संबंधित पोर्टल में उनकी एप्लिकेशन रिक्वेस्ट अप्रूव्ड नहीं हो रही जबकि बाक़ी लोगों को पास मिल जा रहे हैं।

इस बीच ख़बर है कि पिछले तीन दिनों में 22,946 लोग हिमाचल में दाखिल हुए हैं। सीमांत क्षेत्रों से इन लोगों ने 6811 वाहनों के साथ प्रवेश किया। यह डेटा पुलिस मुख्यालय के आधार पर दिया गया है। सबसे ज़्यादा वाहन ऊना में आए, फिर काँगड़ा में और फिर सोलन में। बता दें कि इन ज़िलों की सीमाएँ अन्य राज्यों से लगती हैं।

ऊना में सबसे ज्यादा 2765 वाहनों में 12579 लोग, जबकि कांगड़ा में 2180 वाहनों में 6733 लोग और बद्दी में 948 वाहनों में 2852 लोग पहुंचे। सोलन से 205 वाहनों में 543 लोगों, शिमला में 115 वाहनों में 194 लोगों, सिरमौर में 94 वाहनों में 171 लोगों,  चंबा में 25 वाहनों में 72 लोगों और बिलासपुर में 64 वाहनों में 217 लोगों ने प्रवेश किया।

पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता डॉ. खुशहाल शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि वाहनों और लोगों के प्रवेश के दौरान जानकारी दर्ज की जा रही है। साथ ही सभी को होम क्वारंटीन रहने की हिदायत और आरोग्य ऐप अपने मोबाइल फोन में अपलोड कर सही जानकारी देने को कहा जा रहा है। जो लोग होम क्वारंटीन तोड़ेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी लोगों की स्क्रीनिंग करने का दावा किया है। स्क्रीनिंग लक्षणों के आधार पर की जा रही है यानी सभी के टेस्ट नहीं हो रहे। बुख़ार या सर्दी-जुकाम के लक्षण वालों को ही रोककर टेस्ट की प्रक्रिया की जा रही है जबकि बाक़ी लोगों में लक्षण न पाए जाने पर अंदर जाने दिया जा रहा है।

मेहतपुर बॉर्डर पर हिमाचल लौट रहे लोगों की भीड़ का आलम क्या था, आप ‘ट्रिब्यून’ के इस वीडियो में देख सकते हैं-

बॉर्डर पर हिमाचल सरकार के इंतजामों से शांता कुमार नाखुश

 

SHARE