छोड़िए, रहने दीजिए; मैं खुद निपट लूंगा: ‘अपमानजनक’ शब्द पर नीरज भारती

शिमला।।

चर्चा है कि शुक्रवार को विधानसभा में हुए हंगामे के दौरान किसी ने कांग्रेस विधायक और सीपीएस नीरज भारती के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। बताया जा रहा है कि किसी ने नारा लगाया- #*** सीपीएस नहीं चलेगा। इस बारे मे ‘इन हिमाचल’ ने नीरज भारती से बात की तो उन्होंने ज्यादा कुछ बताने से इनकार कर दिया।

ज्वाली के विधायक और CPS एजुकेशन नीरज भारती (Facebok प्रोफाइल से साभार)

अगर किसी ने सदन के अंदर किसी के खिलाफ अपमानजनक शब्द इस्तेमाल किया है, वह शर्मनाक होने के साथ-साथ कानूनन अपराध भी है। ऐसे में ‘इन हिमाचल’ ने नीरज भारती से ही बात करना उचित समझा।

पहले चर्चा थी कि भारती के खिलाफ जातिसूचक शब्द इस्तेमाल किया गया है। मगर अब जानकारी मिल रही है कि किसी ने उन्हें भांग पीने वाला बताया था। बीती रात फेसबुक पर हुई चैट के दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या किसी ने जातिसूचक टिप्पणी की थी (क्योंकि उस वक्त हमें जातिसूचक शब्द कहे जाने की जानकारी थी) तो उन्होंने कहा, ‘जी कुछ बात हुई थी, पर रहने दीजिए; बात बढ़ जाएगी। मैं इन बातों से ऊपर सोचता हूं और जो लोग इन बातों मे फंसे रहते हैं, वे और कुछ नहीं कर सकते।

CPS नीरज भारती से फेसबुक पर हुई बातचीत का स्क्रीनशॉट

जब हमने नीरज भारती से कहा कि अगर वाकई किसी ने ऐसा कहा है तो आपको उसके खिलाफ कठोर कदम उठाना चाहिए। इसपर उन्होंने कहा, ‘छोड़िए, रहने दीजिए। मैं खुद निपट लूंगा।’

In Himachal का फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें

नीरज भारती भले ही साफ कुछ न कह रहे हों, मगर उन्होंने इस बात को गलत भी नहीं बताया है। जाहिर है, सदन में कुछ न कुछ तो हुआ है। शुक्रवार के घटनाक्रम को लेकर प्रमुख अखबार और समाचार चैनलों की रिपोर्ट्स में फर्क नजर आ रहा है। ऐसे ही कई तरह की अटकलें भी चल रही हैं। कोई बता रहा है कि किसी ने नीरज भारती को #** सीपीएस कहा तो बदले ने में भारती ने सतपात सत्ती के पिता को #** कह दिया। कुछ का कहना है कि बीजेपी की तरफ से #** वाला नारा लगा था और भारती ने कहा था कि मोदी तुम्हारा बाप लगता है क्या।

इन बातों में कितनी सच्चाई है, यह बात साफ नहीं हो पाई है। दरअसल शोरशराबे के बीच पत्रकार दीर्घा तक आवाज साफ नहीं पहुंच पा रही थी। मगर विधायकों और अन्य सदस्यों ने बाहर आकर जो जानकारी दी, उससे ही यह आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल करने की बात सामने आई है। संभव है कि आने वाले दिनों साफ हो कि ये बातें सच हैं या कोरी अफवाह।

In Himachal का फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें

SHARE