खेल के नाम पर WWE वाला ड्रामा करवाएगी हिमाचल सरकार?

इन हिमाचल डेस्क।। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार आते ही यह कहा जा रहा है पिछली सरकार ने खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कुछ नहीं किया। और अब हिमाचल सरकार का खेल विभाग हिमाचल प्रदेश में WWE की तर्ज पर रेसलिंग करवाने की तैयारी में है। इसके लिए युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने चंडीगढ़ में रेसलर दलीप राणा उर्फ ग्रेट खली से मुलाकात की। खली ने चैंपियनशिप करवाने के लिए सहमति दे दी है।

 

खेल मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी फोन पर बातचीत की है। प्रदेश सरकार विधानसभा के बजट सत्र के बाद 20 से 30 अप्रैल के बीच मुकाबले करवाएगी। अब दो जगह मंडी के पड्डल मैदान व शिमला मुकाबले करवाए जाएंगे। सरकार शिमला के आसपास ऐसी जगह तलाश रही है, जहां लाखों दर्शक आ सकें। मगर सवाल उठता है कि खेल विभाग आखिरकार किस तरह की रेसलिंग करवाएगा? क्या वह भी WWE की तरह नौटंकी होगी?

 

WWE खेल नहीं है
पूरी दुनिया का बच्चा-बच्चा जानता है कि WWE कोई खेल नहीं बल्कि एक एंटरटेनमेंट कंपनी है, जो प्रोफेशनल रेसलिंग करवाती है। प्रोफेशनल रेसलिंग दरसअल ऐथलेटिक्स और नाटकीय प्रदर्शन का मिश्रण है। यानी यह सही है कि हम टीवी पर जो रेसलिंग देखते हैं, उसमें वे प्रतियोगी भाव से खेल रहे होते हैं, मगर स्टंट आदि नाटकीय होते हैं। जीत-हार आदि भी संदिग्ध रहता है। यानी आप घूंसा मारने का दिखावा करके छुआएंगे भर तो सामने वाला खुद ही उछलकर गिर जाएगा।

खली भारत में पहले भी ऐसी फाइट में हिस्सा ले चुके हैं, जिसमें नकली हल्की-फुल्की कुर्सियों से मारपीट करने का दिखावा करने का आरोप लगा था। देखें वीडियो:

अब अगर इसी तरह का आयोजन हिमाचल प्रदेश में होने जा रहा है और सरकार अपने खर्च पर आयोजन करने जा रही है, बाहर से रेसलर भी बुलाने जा रही है तो प्रश्न उठता है कि इससे किस खेल को बढ़ावा मिला? जो खर्च इस आयोजन पर आएगा, वह क्या सिर्फ माहौल बनाने की कोशिश भर नहीं होगी? क्या हिमाचल के आम पहलवानों को भी इस आयोजन में खेलने का मौका मिलेगा और क्या कुश्ती सामान्य कुश्ती होगी या फिर ऐसे ही फर्जी स्टेज बनाकर WWE स्टाइल वाली नकली कुश्ती?

कला और खेल में फर्क है
साफ है कि सरकार इस रकम को हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने में लगाती तो अच्छा होता। इसमें कोई शक नहीं कि दलीप उर्फ खली ने हिमाचल का नाम रोशन किया है और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। मगर वह WWE नाम की कंपनी के लिए काम करने वाले कलाकार हैं। उन्होंने कहा है कि इस वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले आयोजन की आधी कीमत पर इस आयोजन को करेंगे। मगर सरकार यह दावा करे कि हम हिमाचल प्रदेश में खेलों के लिए यह आयोजन कर रहे हैं तो हास्यास्पद है। अगर कला मंत्रालय इसका आयोजन करता तो बेहतर होता, क्योंकि यह खेल कम, कलाकारी ज्यादा है।

SHARE