मंडी में यहां पर हिमाचल का चौथा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी

शिमला।। हिमाचल प्रदेश की नई सरकार ने प्रदेश में चौथा एयरपोर्ट बनाने के लिए कोशिश शुरू कर दी है। अभी हिमाचल में तीन जगह हवाई पट्टियां हैं- कांगड़ा के गग्गल में, कुल्लू के भुंतर में और शिमला के जुबड़हट्टी में। मगर अब  प्रदेश सरकार चाहती है कि चौथा एयरपोर्ट मंडी ज़िले में खुले। गौरतलब है कि इसके लिए बहुत पहले से मांग उठती रही है।

अब सरकार इस एयरपोर्ट को बनाने का प्रस्ताव जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेजेगी। दिल्ली से लौटे मुख्यमंत्री ने कहा है कि तीन हवाई अड्डों पर उड़ानों की संख्या बढ़ाने के साथ ही मंडी जिले में नया एयरपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है।

कहां बन सकता है एयरपोर्ट?
मंडी में प्रस्तावित एयरपोर्ट के लिए दो जगहें चिह्नित की गई हैं। पहली जमीन नेरचौक के पास है, जहां बहुत ज्यादा समतल जमीन है। कहा जा रहा है कि यहां कोहरा भी पड़ता है, जिससे भविष्य में उड़ानों के संचालन में दिक्कत आ सकती है। (नेरचौक में जहां फोरलेन बना है)

वहीं दूसरी जगह घोघरधार बताई जा रही है जो पहाड़ी पर है। यहां बहुत बड़ा मैदानी हिस्सा है जिससे कई दंतकथाएं भी जुड़ी हुई हैं। बहरहाल, ये बाद की बात है, अभी प्रस्ताव मंजूर होगा तब जाकर जगह आदि फाइनल होगी।

SHARE