मंडी में राहुल गांधी के भाषण की पांच मुख्य बातें

मंडी।। मंडी में हुई ‘विकास से विजय की ओर’ रैली में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांदी ने पूरा भाषण नरेंद्र मोदी पर फोकस रखा। उन्होंने मोदी की जमकर आलोचना की और मुख्यमंंत्री वीरभद्र की तारीफ। साथ ही उन्होंने हिमाचल सरकार की कुछ चुनिंदा उपलब्धियों की तुलना गुजरात से की और यह जताने की कोशिश की कि हिमाचल में पिछले पांच सालों में बेहतर काम हुआ है।

 

जानें,  राहुल गांधी के भाषण की मुख्य बातें कौन सी रहीं:

2. मोदी पर हमला, वीरभद्र की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झूठ बोलने वाला बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि एक बार पीएम ने कहा था कि मैं चप्पल में ही 25000 हजार फुट की ऊंचाई तक घूम आया। राहुल कहते हैं कि इतनी ऊंचाई की चोटी भारत में एक ही है और वह कंचनजंगा है। राहुल ने कहा कि मोदी वहां चप्पल में गए हों न हों, मगर वीरभद्र जूते पहनकर पूरे हिमाचल को घूम चुके हैं। मोदी बोलने से पहले बिल्कुल नहीं सोचते। आप जिन्हें राजा साहब कह रहे हो, ये फकीर हैं और दिल से काम करते हैं। मैं कहना चाहता हूं कि ये 6 बार सीएम रह चुके हैं, अब सातवीं बार सीएम बनेंगे। कांग्रेस आपके साथ खड़े होकर सरकार लाएगी

 

2. गुजरात सरकार से हिमाचल सरकार की तुलना
राहुल गांधी ने दावा किया- हिमाचल में पिछले पांच साल में 70 हजार लोगों को सरकारी रोजगार मिला, मगर गुजरात ने 10 हजार लोगों को ही दिया। हिमाचल सरकार ने पिछले पांच साल में चार मेडिकल कॉलेज खोले हैं, जबकि गुजरात में इस दौरान एक भी नहीं खुला। हिमाचल सरकार ने करीब 1500 सरकारी स्कूल खोले हैं, मगर गुजरात सरकार ने 1 भी सरकारी स्कूल नहीं खोले हैं। गुजरात सरकार ने पिछले पांच साल में 13 हजार सरकारी स्कूल बंद किए मगर वीरभद्र जी ने इस दौरान एक भी स्कूल बंद नहीं किया। आपने 55 सरकारी कॉलेज खोले हैं मगर गुजरात सरकार ने 25 कॉलेज खोले हैं। आप 700 रुपये की विधवा पेंशन देते हैं, गुजरात सरकार 450 रुपये देती है। आप 1 लाख 30 हजार रुपये इंदिरा आवास के लिए देते हैं, गुजरात सरकार सिर्फ 70 हजार देती है। आपने 230 स्वास्थ्य केंद्र खोले, गुजरात ने एक भी स्वास्थ्य केंद्र नहीं खोला।

3. मोदी सिर्फ मन की बात करते हैं
पिछले साल नवंबर में उन्होंने बिना किसी से पूछे नोटबंदी कर दी। भारत कैश से चलता है। लोग कैश से बीज खरीदते हैं। 2 प्रतिशत का नुकसान हो गया जीडीपी को। जीएसटी को लेकर भी जल्दबाजी की गई और देश को नुकसान हुआ। छोटे व्यापारियों को नुकसान हुआ है। हमने उन्हें सलाह दी थी कि करुण रखिए, गरीबों का सोचिए। मगर नरेंद्र मोदी बात नहीं सुनते। वह सिर्फ मन की बात करते हैं। एक दिन में जीएसटी लागू कर दिया और हिंदुस्तान की इकॉनमी पर चोट हुई और लाखों छोटे बिजनस बंद हुए।

 

4. गुजरात में मोदी जी ने 30 लाख लोग बेरोज़गार किए
आज गुजरात में 30 लाख लोग बेरोजगार हैं, जो मोदी की देन हैं। गुजरात मॉडल की बात होती है, प्रधानमंत्री बताएं कि ये कैसे हुए। जीएसटी और नोटबंदी के कारण ये लोग बेरोजगार हुए और गुजरात के मॉडल के कारण हुए। गुजरात का मॉडल हिंदुस्तान के चुनिंदा  उद्योगपतियों की सब कुछ देने की पार्टी है, जबकि कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलती है, सबकी सुनती है। हिंदुस्तान को एक व्यक्ति नहीं चला सकता, जो हिंदुस्तान की बात सुनने को तैयार नहीं है

 

5. जनता के दिल को छूने की कोशिश
भाषण की शुरुआत में आयोजकों से मुखातिब होते हुए राहुल गांधी ने कहा- यहां बहुत गर्मी है। अगली बार या तो इधर भी धूप होनी चाहिए या फिर उधर भी (जहां जनता बैठी है) छाया होनी चाहिए। आखिर में उन्होंने कहा कि आप इतनी गर्मी में भी यहां आए। इसके लिए धन्यवाद। अगली बार या तो इधर भी धूप होनी चाहिए या फिर उधर भी छाया होनी चाहिए।

SHARE