ये जयराम की नहीं, आपकी सरकार है; हम एक टीम हैं: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (File Photo)
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (File Photo)

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के गठन को 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो संदेश डाला है।

इस वीडियो संदेश में उन्होंने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर बधाई दी है और अपनी सरकार के अब तक के कार्यकाल के कुछ कामों को गिनाया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि इन सौ दिनों में सरकार ने ‘रोडमैप’ तैयार कर लिया है कि आगे कैसे काम करना है।

मुख्यमंत्री के इस संबोधन की खास बात यह नजर आती है कि वह जनता से सीधे संपर्क जोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने युवाओं से भी कनेक्ट करने की कोशिश की है और उन्हें स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने की कोशिश की है। क्या रही मुख्यमंत्री के संबोधन की पांच मुख्य बातें, नीचे पढ़ें-

‘विकास सरकार की प्राथमिकता’
भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी शासन, रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहन, गुणवत्ता वाली शिक्षा, व्यापारियों, किसानों और बागवानों का ख्याल रखना, घर द्वार तक सड़क और स्वास्थ्य सुविधाएं देना सरकार की प्राथमिकताओं में है।

‘जयराम की नहीं, आपकी सरकार’
मुख्यमंत्री ने कहा, “ये मेरी यानी जयराम की सरकार नहीं है, बल्कि आपकी अपनी सरकार है और इसीलिए हमने विधायक निधी बढ़ाई है ताकि सभी पार्टियों के विधायक जनता तक सरकार की योजनाएं पहुंचा सकें।

स्वरोज़गार को प्रोत्साहन दिया
मुख्ममंत्री ने कहा कि सरकार ने सरकार ने स्वरोजार के विकल्प पैदा करने के लिए लीक से हटकर कदम बढ़ाए हैं ताकि प्रदेश को स्वावलंबी बनाया जा सके। उन्होंने खेती औऱ बागवानी जैसे पारंपरिक व्यवसायों के प्रोत्साहन के लिए सरकार की कोशिशों का जिक्र किया।

युवाओं से अपील
सीएम जयराम ने कहा, “मैं हिमाचल के नौजवानों से वादा करता हूं कि अगर वे स्वरोजगार की तरफ़ अअपने आइडियाज़ लेकर एक कदम बढ़ाएंगे तो सरकार 10 कदम आपकी ओर बढ़ाएगी।” मुख्यमंत्री ने शिक्षा के लिए मॉडल स्कूल के कॉन्सेप्ट का भी जिक्र किया।

हर वर्ग का ख्याल रखने का दावा
मुख्यमंत्री ने कहा, “कठिन भगौलिक परिस्थितियों में भी सरकार ने लक्ष्य रखा है कि प्रदेश की हर पंचायत को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा।” उन्होंने कहा कि इस बार बजट में बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं, दिव्यांगों, छात्रों.. हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।

‘हम सब एक टीम’
सीएम ने कहा कि 100 दिन में सरकार ने प्राथमिकताएं और लक्ष्य तय करके रोडमैप बनाया है और उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जुट गई है। उन्होंने कहा कि हम सब टीम हैं, जिसमें शासन-प्रसासन ही नहीं, आप भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम मिलकर ही प्रदेश को सवावलंबी और नंबर वन बना सकते हैं।

SHARE