हरियाणा पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के पालमपुर डेरे पर दी दबिश

पालमपुर।। साध्वियों से रेप के मामले में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के पालमपुर के चचियां वाले डेरे में हरियाणा पुलिस ने एक बार फिर दबिश दी है। पुलिस आदित्य इंसां की तलाश कर रही है जो इस मामले में फरार चल रहा है। पुलिस ने डेरा कर्मचारियों से पूछताछ की। खबर है पुलिस को यहां से खाली हाथ लौटना पड़ा है। गौरतलब है कि आदित्य पर दंगे भड़काने का आरोप लगा है।

 

पालमपुर में डेरा सच्चा सौदा का डेरा चाय के बागानों के बीच 175 कनाल में फैला है और इस जमीन की कीमत ही 9 करोड़ है। सबसे खास बात यह है कि इस संपत्ति को 2007 में कांगड़ा के तत्कालीन डीसी भरत खेड़ा ने अवैध घोषित कर दिया था। दरअसल इस जमीन को खरीदने में हिमाचल प्रदेश भू अधिग्रहण अधिनियम 1968 की धारा 118 के प्रावधानों का उल्लंघन किया गया था।

 

दरअसल हिमाचल प्रदेश में बाहरी लोग जमीन नहीं खरीद सकते। मगर आरोप है कि रेवेन्यू विभाग के कर्मचारियों से सांठगांठ करके इस ज़मीन को खरीद लिया गया था। वैसे यह डेरा राम रहीम का पसंदीदा रहा है। चर्चा है कि सिरसा के बाद किसी और डेरे में राम रहीम ने वक्त बिताया है तो वह यही है। पिछले दिनों बाबा ने जो फिल्में बनाईं, उनकी शूटिंग ज्यादातर पालमपुर के आसपास हुई। उस दौरान भई काफी समय राम रहीम यहां ठहरे थे।

हिमाचल: डेरा सच्चा सौदा नगरी में पुल‍िस तैनात

फिर वापस आते हैं डेरे की जमीन को लेकर हो रहे विवाद पर। तो इस डेरे की जमीन के सौदे को जब 2007 में डीसी ने अवैध बताया, डेरे वालों ने डिविज़नल कमिश्नर के पास अपील की मगर उन्होंने भी डीसी के फैसले को बरकरार रखा गया था। इसके बाद रिव्यू के लिए रेवेन्यू सेक्रेटरी के पास डेरे वालों ने अपील की। मामला चल रहा है। चूंकि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने बाबा की सारी संपत्तियां अटैच करने का आदेश दिया है, यह डेरा भी अटैच हो सकता है।

Image result for dera sacha sauda palampur

नीचे देखें बाबा के आश्रम की तस्वीरें। चूंकि अभी वहां पुलिस का पहरा है, इसलिए 2011 की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। अब वहां शायद और डिवेलपमेंट हो गया हो।:
Heaven

Dera Sacha Sauda, Chachian

Kiwi Fruit's Garden at Dera Sacha Sauda,Chachian

Way to heaven

Green Green

Fish Shaped Lake View

Heaven

Great View of Ashram

Comments

comments

LEAVE A REPLY