क्रिकेट मैच की वजह से बिलिंग में नहीं हो पा रही पैराग्लाइडिंग

कांगड़ा।। पैराग्लाइडिंग के लिए स्वर्ग मानी जाने वाली बिलिंग घाटी में पर्यटक उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। धर्मशाला में 16 अक्टूबर को होने वाले वनडे इंटरनैशनल और दशहरा उत्सव तो ध्यान में रखते हुए पैराग्लाइडिंग पर रोक लगा दी है। खास बात यह है कि यह सबसे आदर्श समय है पैराग्लाइडिंग का और दर्जनों लोगों की रोजी-रोटी इस पर निर्भर करती है। इसके बाद सर्दियों में पैराग्लाइडिंग खराब मौसम की वजह से संभव नहीं हो पाती। ऐसे में इस सीजन के दौरान हुई कमाई से ही बाकी महीने लोगों को घर चलाना पड़ता है।

बिलिंग

बिलिंग

जिला प्रशासन ने यह फैसला यहां आने वाले दर्शकों सहित अन्य सुरक्षा कारणों के चलते लिया। उल्लेखनीय है कि इन दिनों धर्मशाला के इंद्रुनाग तथा बैजनाथ के बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के शौकीन अपना डेरा जमाते हैं लेकिन पैराग्लाइडिंग पर लगे प्रतिबंध के चलते उन्हें मायूसी हाथ लग रही है।

पुलिस प्रशासन जिला में इतने बड़े आयोजन के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी चूक नहीं चाहता है, इसी के चलते पैराग्लाइडिंग पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। पुलिस प्रशासन ने मैच तथा दशहरा पर्व की सुरक्षा को लेकर इस संबंध में पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को निर्देश जारी कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि कांगड़ा में धर्मशाला के इंद्रूनाग तथा बीड़-बीलिंग में पैराग्लाइडिंग साइट हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा मैच की सुरक्षा को लेकर पुलिस द्वारा मंत्रणा की जा रही है।

इसी के चलते पुलिस अधिकारी स्टेडियम का भी दौरा कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 16 अक्तूबर को भारत-न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच वन-डे मैच खेला जाएगा। इस मैच के दौरान धर्मशाला पहुंचने वाले दर्शकों सहित क्रिकेट खिलाडिय़ों की सुरक्षा को लेकर भी पुलिस द्वारा प्लान तैयार किया जा रहा है।

SHARE