हरोली की बेटी की व्यथा- घरवाले स्कूल की जगह लकड़ी लाने भेज रहे

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का दावा है कि उनके क्षेत्र की लड़कियां स्कूल नहीं जा पा रहीं क्योंकि क्योंकि घरवाले उन्हें चूल्हे के लिए लकड़ियां लाने भेज रहे हैं। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया है जो संभवत: उन्हीं के विधानसभा क्षेत्र हरोली के लोगों का है।

इस वीडियो में एक लड़की अपनी व्यथा सुनाते हुए कह रही है-घर वाले कहते हैं कि पहले लकड़ियां लाएं, फिर स्कूल भेजेंगे आपको। इस वीडियो में एक अन्य महिला का भी कहना है कि उसके पास पैसे नहीं है कि सिलेंडर भरवा सके, इसलिए बच्चों को स्कूल भेजने से पहले और बाद में लकड़ी लाने के लिए भेजना पड़ता है।

अपने फेसबुक पेज पर डाले वीडियो में मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि गृहिणी योजना विफल साबित हुई है और लोग सिलेंडर नहीं भरवा पा रहे। इस कारण उन्हें चूल्हा इस्तेमाल करना पड़ रहा है और बेटियों को लकड़ी लाने भेजना पड़ रहा है। हालांकि, इस दावे पर सोशल मीडिया में कुछ लोगों ने सवाल उठाते हुए पूछा है कि जब दो साल से स्कूल बंद थे तो स्कूल भेजने की बात ही कहां से आई। कुछ लोग यह भी पूछ रहे हैं कि क्या यह समस्या गृहिणी योजना के बाद ही पैदा हुई।

इन राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोपों से इतर गंभीर बात यह है कि अगर बेटियां किसी कारण स्कूल नहीं जा पा रहीं तो यह पूरे समाज के लिए चिंता की बात है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि स्थानीय विधायक भी क्षेत्र में लोगों को यह नहीं समझा पा रहे कि बाकी विषय अपनी जगह हैं लेकिन बेटियों की पढ़ाई बहुत जरूरी है। संभवत: इसी कारण उन्हें इस विषय को उठाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ा। ऐसे में स्थानीय प्रशासन को जांच करनी चाहिए कि ऐसा कहां और क्यों हो रहा है।

 

SHARE