पत्रकार मृत्युंजय पुरी ने किया करोड़ों के काले धंधे का पर्दाफाश

धर्मशाला। ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि सबको खबरें देने वाले पत्रकार खुद ही खबर बन जाएं। हिमाचल में ऐसा ही देखने को मिला जब एक पत्रकार ने न सिर्फ एक बड़ी खबर सबके सामने लाई बल्कि एक बड़े गोरखधंधे को भी पोल खोल दी। हिमाचल में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सबसे पुराने पत्रकारों में शुमार मृत्युंजय पुरी का नाम इन दिनों चर्चा में है। मृत्युंजय पुरी ने हाल ही में ऐसे रैकिट का पर्दाफाश किया है जो लोगों के बैंक खाते खुलवाकर खाताधारकों को बिना बताए करोड़ों का लेनदेन कर रहा था।

कांगड़ा शहर के निकट घुरकड़ी के रहने वाले मृत्युंजय पुरी की कर्मभूमि इन दिनों धर्मशाला शहर है। वह चंडीगढ़ समेत कई शहरों में विभिन्न मीडिया संस्थानों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। फील्ड रिपोर्टिंग का अनुभव रखने वाले पुरी ने इस केस की सूचना मिलने पर पहले तथ्य जुटाए, उसके बाद पुलिस की इस केस को हल करने में मदद की। यही कारण है कि अब तक इस मामले में पुलिस 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। मामले का पटाक्षेप होने के बाद एसपी कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री ने बाकायदा प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कहा कि पुरी की मदद से यह केस सॉल्व हुआ है।

बड़ा रैकिट
लोगों के बैंक खाते खुलवाकर खाताधारकों को बिना बताए उनके खातों से करोड़ों रुपये के अवैध लेनदेन मामले में कांगड़ा पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से दो लोग हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ और पपरोला से हैं, जबकि पुलिस ने पंजाब के मोहाली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के नौ लोगों को भी गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पुलिस ने अब तक 13 लैपटॉप, 38 मोबाइल, 34 डेबिट-क्रेडिट कार्ड और 33 सिम कार्ड के अलावा अन्य सामान बरामद किया है।

पुलिस अधीक्षक कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि अभी मुख्य सरगना समेत और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं। जिनके खाते से और जिन बैंकों से लेनदेन हुआ है, उन्हें भी जांच के दायरे में लिया जाएगा।

अभी इस लेनदेन को ऑनलाइन सट्टा और गेमों में लगाए जाने के तथ्य सामने आए हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एसएचओ सुरेंद्र कुमार की अगवाई में गठित टीम ने मोहाली के चार फ्लैटों में दबिश दी थी, जिनमें से दो फ्लैट से नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर वहां पर से संदिग्ध सामान जब्त किया है। जब्त मोबाइल, लैपटॉप और हार्ड डिस्क से डाटा की जांच होगी।

इस मामले को सामने लाने वाले पत्रकार मृत्युंजय पुरी की क्राइम समेत कई अन्य मुद्दों पर अच्छी पकड़ है। कई मामलों में ऐसा देखा गया है जब धर्मशाला ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य हिस्सों के लोगों ने भी अपराध या अन्य विषयों से परेशान होकर पुरी से संपर्क साधा और पुरी ने उनकी आवाज उठाई। इस बार उन्होंने ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसकी गतिविधियां राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती थीं। जांच के बाद इस मामले में अभी और भी कई जानकारियां सामने आ सकती हैं।

SHARE