पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी का शक, हाई कोर्ट ने CBI को सौंपी जांच

शिमला।। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने पिछले दिनों हुई पटवारी परीक्षा में कथित धांधली की जांच सीबीआई को सौंपी है। न्यायाधीश त्रिलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश चंद्रभूषण बारोवालिया की खंडपीठ ने निदेशक लैंड रिकॉर्ड की ओर से दायर शपथपत्र में पाया कि 100 में से 43 प्रश्न वो थे जो पिछली परीक्षाओं में पूछे जा चुके थे।

हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान आशंका जताई कि कुछ अधिकारियों ने अपने चहेतों को फायदा पहुंचाने के लिए यह परीक्षा करवाई है। इसी कारण सीबीआई को मामले की जाँच सौंपी गई और अगली सुनवाई तक जाँच पूरी करने का आदेश दिया गया। कोर्ट आठ अप्रैल को मामले मामले की अगली सुनवाई करेगा।

हाईकोर्ट में दायर याचिका में यह आरोप भी लगाया गया था कि परीक्षा केंद्रों में बदइंतजामी के चलते सैकड़ों परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे पाए। इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों को ग़लत परीक्षा केंद्र दे दिए गए तो कहीं पर दो-दो परीक्षार्थियों को एक ही रोल नंबर दे दिया गया।

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि प्रश्न पत्र बांटने में देरी जैसी घटनाएं भी हुईं जिससे परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियाँ हुई हैं। ऐसे में जो लोग इन गड़बड़ियों के चलते परीक्षा नहीं दे पाए, उनके साथ अन्याय हुआ है। पटवारी भर्ती के विज्ञापन के मुताबिक 1194 पदों पर लोग रखे जाने थे।

SHARE