सस्पेंड होने के बावजूद भ्रम फैलाने में जुटे हेड कांस्टेबल मनोज

शिमला।। एक कविता पढ़ने के बाद सोशल मीडिया पर चर्चित हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस के कर्मचारी मनोज को सस्पेंड कर दिया गया है। ‘लठ तो बजेगा लेकिन कोरोना न होगा’ बोलते हुए एक वीडियो बनाया गया था। सदर मंडी थाने में इसे शूट किया था। इसमें मनोज लाठियों को सैनीटाइज करते दिख रहे थे और कह रहे थे कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के लिए इन्हें सैनीटाइज किया जा रहा है।

एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने वीडियो को विभागीय नियमों के खिलाफ माना और मनोज को सस्पेंड कर दिया। एसपी मंडी ने बताया कि मनोज को लाइन हाजिर करके विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

‘हिंदुस्तान तो होगा मगर पाकिस्तान नहीं होगा’ नाम की किसी की लिखी कविता को पढ़ रहे मनोज का वीडियो कुछ साल पहले वायरल हो गया था। उसके बाद से चर्चा में आए मनोज लोकप्रियता के लिए अक्सर अपने सोशल मीडिया हैंडल्स में पोस्ट्स डालते हैं और वीडियो पोस्ट करते हैं। इनमें से कई वीडियो ड्यूटी के दौरान और वर्दी में बनाए होते हैं। ये वीडियो कई बार भ्रामक, फेक न्यूज और अल्प ज्ञान से भरे और राजनीति से प्रेरित भी होते हैं।

इस संबंध में इन हिमाचल ने पहले भी मामला उठाया था मगर विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। दो साल पहले हमने लिखा था-

ड्यूटी कोड का उल्लंघन कर रहा एक जवान, पुलिस महकमा खामोश

 

अब सस्पेंशन के बावजूद मनोज अपने वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भ्रामक पोस्ट्स डाल रहे हैं। इनमें एक वीडियो है जिसमें अज्ञात स्रोत के वीडियो के आधार पर दावा किया गया है कि चीनी महिला दूसरे देश में कोरोना फैला रही है।

आगे वह लिखते हैं कि चीनी एजेंटों ने सिस्टमैटिक तरीके से पूरी दुनिया में वायरस फैलाया है।

मनोज ठाकुर द्वारा शेयर ताजा पोस्ट

गौरतलब है कि मनोज सरकारी कर्मचारी हैं और पुलिस जैसे अहम विभाग में है। ऐसे में उनके द्वारा पोस्ट्स की गई भ्रामक और अधकचरी जानकारियां पूरे समाज में फैल रही हैं।

शायद विभाग को प्रतीक्षा है कि और कोई भ्रामक वीडियो पोस्ट हो, जिससे महकमे और प्रदेश की छवि धूमिल हो।

कोरोना लॉकडाउन के चलते बाहर फँसे हिमाचलियों का दर्द

SHARE