हिमाचल: कोरोना से जान गंवाने वाले तिब्बती बुजुर्ग ने छिपाई थी ट्रैवल हिस्ट्री

धर्मशाला।। सोमवार रात को हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत की ख़बर आई। 69 वर्षीय एक तिब्बती बुजुर्ग की टांडा मेडिकल कॉलेज की मौत हो गई। इसके बाद प्रशासन ने मैक्लोडगंज में कर्फ़्यू लगा दिया है और जिस निजी अस्पताल में इस शख्स का इलाज हो रहा था, उसे भी बंद कर दिया गया है।

प्रशासन को जानकारी मिली है कि यह बुजुर्ग 15 मार्च को अमरीका से भारत आए थे। 21 मार्च तक यह दिल्ली में रहे और फिर वहाँ से टैक्सी लेकर मैक्लोडगंज पहुँचे।

नियमों के अनुसार इस संबंध में उन्हें प्रशासन को सूचित करना चाहिए था मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया। अमरीका से दिल्ली आने, दिल्ली से धर्मशाला आने और मैक्लोडगंज में अपने परिजनों तक पहुँचने के बीच में इस बुजुर्ग का कोई लोगों से संपर्क हुआ होगा। इस कारण वे लोग भी करते में हो सकते हैं।

फ़िलहाल जिला प्रशासन इस शख़्स के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित कर रहा है। इस प्रक्रिया को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कहा जाता है। सीएमओ जीडी गुप्ता का कहना है कि अभी तक जिन लोगों के इस शख्स के संपर्क में आने के बारे में पता चला है, उन्हें आइसोलेशन में भेजा गया है और सैंपल लेकर जाँच करने की प्रक्रिया जारी है।

निजी अस्पताल भी बंद
21 मार्च को दिल्ली से धर्मशाला पहुँचे बुजुर्ग की तबीयत ख़राब हुई तो उन्हें 23 मार्च को काँगड़ा के बालाजी अस्पताल पहुँचाया गया। यहाँ उनका इलाज किया गया मगर 23 तारीख़ को तबीयत बिगड़ी तो टांडा मेडिकल कॉलेज भेजा गया जहां उनकी मौत हो गई। अब प्रशासन ने अस्पताल को 15 दिनों के लिए बंद किया है और स्टाफ़ के 100 लोगों को आइसोलेशन में भेजा है।

SHARE