च्यूइंग गम पर लगाई गई रोक, होगा 2 लाख जुर्माना

च्यूइंग गम

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में च्यूइंग गम और पान जैसी चीजें बेचने पर रोक लगा दी गई है। इन्हें ख़रीदने पर भी रोक है। अगर कोई शख़्स इसका उल्लंघन करता पाया गया तो उसके ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। यह पाबंदी 30 जून तक जारी रहेगी।

दरअसल कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की लार के माध्यम से भी फैल सकता है। लोग च्यूइंग ग़म खाने के बाद इधर उधर थूक देते हैं। साथ ही, पान गुटखा खाने वालों को भी इसे जगह जगह थूकने की गंदी आदत होती है।

ऐसे में संक्रमित व्यक्ति च्यूइंग गम और पान आदि के माध्यम से बाकियों को संक्रमित न करे, इसलिए पूरी तरह इन पर रोक लगा दी गई है। अगर कोई इसे बेचता हुआ पाया गया तो उसपर दो लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

No photo description available.

 

हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉक्टर एन.के. लठ के मुताबिक़, ‘पान, च्यूइंग गम पर लगाई रोक के आदेश का पालन न करने वाले दुकानदारों को सेक्शन 55 के तहत दो लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।’

इन हिमाचल के लिए अपनी मर्ज़ी से कुछ भी डोनेट कीजिए

आप जानते हैं कि ‘इन हिमाचल’ किसी भी सरकार, संगठन, कंपनी, पार्टी या व्यक्ति से सीधे विज्ञापन नहीं लेता। इससे हमें अपने कॉन्टेंट को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाए रखने में मदद मिलती है। अगर आपको इन हिमाचल का काम पसंद है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी मर्ज़ी से कुछ भी रक़म हमें डोनेट करें ताकि इसी तरह से आगे भी हम इस स्वतंत्र पोर्टल को चलाए रखें और अच्छा कॉन्टेंट आप तक पहुँचाते रहें।

डोनेट करने के लिए यहाँ पर टैप या क्लिक करें

‘इन हिमाचल’ पिछले 6 सालों से हिमाचल प्रदेश में न्यू मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र पत्रकारिता कर रहा है।  आपका छोटा सा सहयोग भी हमारी टीम के लिए बड़ा प्रोत्साहन होगा।

IGMC, टांडा के बाद नेरचौक मेडिकल कॉलेज में भी भर्ती होंगे कोरोना के मरीज

SHARE