लेह-दिल्ली रूट पर साढ़े आठ महीने के लिए बस सेवा बंद

लाहौल-स्पीति: देश के सबसे लंबे रूट पर अब साढ़े आठ महीने बाद ही एचआरटीसी की बस चल पाएगी। 1026 किलोमीटर लंबे लेह-दिल्ली रूट पर 15 अक्तूबर से बस सेवा बंद कर दी गई है। अब इस रूट पर अगले साल जून के बाद ही बस का संचालन हो पाएगा।

इस साल एचआरटीसी के केलांग डिपो ने दिल्ली-मनाली-केलांग से लेह के लिए अटल टनल रोहतांग के रास्ते एक जुलाई से बसों का संचालन किया। साढ़े तीन महीने बाद ही इस रूट पर बस संचालन बंद करना पड़ा है। यह रूट 15 अक्तूबर से आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है।

हालांकि, एचआरटीसी प्रबंधन ने सितंबर महीने में ख़राब मौसम को देखते हुए केलांग से आगे लेह तक यह बस इस सीजन के लिए बंद कर दी थी। दिल्ली से केलांग के बीच यह बस चल रही थी, लेकिन अब वो भी इस सीजन के लिए बंद कर दी गई है।

इस बारे एचआरटीसी केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने कहा कि लेह-दिल्ली बस सेवा 15 अक्तूबर से बंद की गई है। इस रूट पर बस सेवा आगामी वर्ष में जून माह के बाद ही शुरू की जाएगी।

एचआरटीसी प्रबंधन द्वारा कई बार केलांग से आगे बारालाचा, लाचुंग और तंगलंग दर्रे में मौसम अनुकूल रहने पर काफी समय तक लोगों को बसों की सुविधा दी जाती रही है। इस बार खराब मौसम के चलते एचआरटीसी ने यह बस सेवा बंद कर दी है।

बता दें कि लेह-दिल्ली रूट सामरिक दृष्टि से भी अति महत्वपूर्ण है। साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान यह सड़क अपना सामरिक महत्व दर्ज करा चुकी है। तब से लेकर इस सड़क पर सेना की कानवाई, रसद और अन्य सामग्री भेजी जा रही है।

SHARE