सीएम ने ‘शगुन’ देकर की महिलाओं के बस किराये में रियायत की शुरुआत

एचआरटीसी की पहली महिला चालक को शगुन देते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

धर्मशाला।। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम से एचआरटीसी बसों में महिलाओं को किराये में 50 फीसदी छूट देने की शुरुआत की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला बस स्टैंड में एचआरटीसी की पहली महिला बस चालक सीमा ठाकुर को शगुन देकर इसका शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री व अन्य सभी गणमान्य एचआरटीसी की बस से धर्मशाला महाविद्यालय के ऑडिटोरियम के लिए रवाना हुए। इस दौरान बस कंडक्टर ने सभी का टिकट काटा। परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने मुख्यमंत्री व अन्य के टिकट के पैसे दिए। यह पहली बार देखा कि किसी मुख्यमंत्री और मंत्री ने एचआरटीसी में सफर करने के पैसे दिए और टिकट कटवाया। बस पर सवार महिलाओं को किराये में 50 फीसदी की छूट दी गई।

सीमा ठाकुर की इच्छा

इस बस की चालक सीमा ठाकुर ही रहीं, जिन्हें विशेष तौर पर धर्मशाला बुलाया गया था। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एचआरटीसी की पहली महिला चालक सीमा ठाकुर को सम्मानित भी किया। इस दौरान सीमा ठाकुर ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि उसे वॉल्वो बस की ट्रेनिंग दी जाए।

अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमा की मांग को देखते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए। गौरतलब है कि सीमा ठाकुर लंबे समय से वॉल्वो बस चलाने की इच्छा जताती रही हैं। ऐसे में सीएम ने उनकी इच्छा पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं।

सभी जिला मुख्यालयों के बस स्टैंड पर भी जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री ने वर्चुअली संवाद और संबोधन किया।

ट्विटर ट्रेंड्स में दिखा नारी को नमन

महिलाओं को एचआरटीसी बस किराये में 50 फीसदी छूट देने के लिए जो कार्यक्रम रखा गया था, उसे ‘नारी को नमन’ नाम दिया गया था। दोपहर को देशभर में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म ट्विटर पर #NariKoNaman ट्रेंड कर रहा था। ट्विटर इंडिया पर #NariKoNaman हैशटैग ट्रेंड लिस्ट में तीसरे नंबर पर पर रहा। बहुत सारे लोगों ने किराये में रियायत को महिला सशक्तिकरण की दिशा में अहम कदम बताया। कुछ महिलाओं ने लिखा कि कैसे किराये में छूट से होने वाली बचत को वो अपनी जरूरत के हिसाब से कहीं और खर्च कर पाएंगी। एक यूजर ने लिखा, ‘हिमाचल प्रदेश में अब महिलाएं आधे किराए में सरकारी बसों में सफर कर सकेंगी। सिर्फ डबल इंजन वाली सरकार की वजह से।’

SHARE