बर्फ़बारी और बारिश: अगले 36 घंटे प्रदेश के लिए अहम

– बर्फ़बारी और बारिश से टूटे वर्षों पुराने रिकॉर्ड
– लाहौल, किन्नौर, चम्बा ट्राइबल शेष विश्व से कटे
– 242 रूटों पर नहीं चली बसें

शिमला।।

हिमाचल की 242 सड़कों पर बर्फबारी ने ब्रेक लगा दी है। आसमान से कहर बनकर बरसी बर्फ ने शिमला, किन्नौर, चंबा, लाहुल-स्पीति, मंडी, कुल्लू की सड़कों पर वाहनोें की आवाजाही को रोक दिया है। बर्फबारी के कारण शिमला जिला के दो राष्ट्रीय राजमार्ग सहित किन्नौर, लाहुल-स्पीति व चंबा का एक राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया। यही नहीं, बर्फबारी के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग ही नहीं, बल्कि राज्य की अधिकांश लिंक सड़कों पर भी वाहनों की आवाजाही बंद हो गई।

हिमालयी पट्टी पर हिम स्खलन के साथ ही तराई इलाकों में भू-स्खलन का बड़ा खतरा मंडराता दिख रहा है। इस हालात में किसी भी आपदा खतरे से निपटने के लिए भारतीय सेना के साथ ही पैरा मिलिट्री फोर्स ने भी अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। हिमाचल की लाहुल घाटी, कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा, चंबा और शिमला जिलों की चोटियों पर मार्च के पहले हफ्ते में बर्फबारी का नया रिकार्ड बनने के आसार नजर आ रहे हैं।

रविवार रात से ही लाहौल घाटी में जबरदस्त बर्फीला तूफान चल रहा है। केलांग में ही करीब साढे़ तीन फुट ताजा हिमपात रिकार्ड किया गया है, जबकि रोहतांग, राहनीनाला से लेकर सिस्सू-दारचा तक हर जगह बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। घाटी की कई रिहायशी बस्तियों का दिल्ली से मिले हाई अलर्ट के मुताबिक ही घाटी में ताबड़तोड़ बर्फबारी का दौर शुरू होते ही लाहुल-स्पीति जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं अगले चार दिनों के  लिए घाटी के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया है।

SHARE