भाजपा सदस्य बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को हिमाचल सरकार ने धर्मशाला में दी 52 कनाल जमीन

शिमला।। अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को हिमाचल सरकार ने धर्मशाला में 52 कनाल जमीन दी है। यह जमीन अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी खोलने के लिए दी गई है। हालाँकि, इस पूरे मामले में बरती गई तेजी पर सवाल उठने लगे हैं।

साइना 2012 ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता रही थीं। उन्होंने 2015 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत और 2017 में कांस्य जीता था। साइना ने 29 जनवरी को दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ली थी। उस समय बैडमिंटन खिलाड़ी ने कहा था कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेलों को बढ़ावा दिया, मैं उनसे प्रेरित हूं।’ साइना के साथ उनकी बहन चंद्रांशु ने भी भाजपा की सदस्यता ली थी।

राज्य सरकार का कहना रहा है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कदम जरूरी हैं। मगर आरोप लग रहा है कि हैदराबाद में रहने वालीं साइना को एक महीने से भी कम समय में जमीन आवंटित करना राजनीति से प्रेरित है वरना इस तरह के कई आवेदन हिमाचल सरकार के पास लम्बित हैं।

गौरतलब है कि एक महीना पहले ही साइना ने पति के साथ शिमला में हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात कर अकैडमी खोलने की इच्छा जताई थी। दत्तात्रेय भी हैदराबाद से हैं और बीजेपी के दिग्गज नेता रहे हैं।

अब कुछ दिन पहले खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा था कि साइना की ओर से आवेदन मिला है। उसके एक हफ्ते के अंदर मंत्री ने जमीन आवंटित कर दिए जाने की बात कह दी। जमीन भी 52 कनाल है जो काफी अधिक बताई जा रही है। सवाल उठ रहे हैं कि इस अकादमी में क्या होगा, क्या प्लान है और प्रदेश को कैसे लाभ पहुंचेगा, मंत्री ने इसकी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

पूरी टाइमलाइन देखें:

29 अगस्त, 2020: खेल दिवस पर हैदराबाद से संबंध रखने वाले हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, सीएम जयराम ठाकुर और खेल मंत्री राकेश पठानिया ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की बात, बैडमिंटन अकैडमी खोलने के लिए साइना से मांगा सहयोग।

15 नवंबर,2020: हैदराबाद में रहने वालीं साइना नेहवाल ने पति अर्जुन पुरस्कार विजेता पारुपल्ली कश्यप के साथ राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की। दोनों ने प्रदेश में एक बैडमिंटन अकादमी खोलने की इच्छा जाहिर की।

17 दिसंबर, 2020: युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा- बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की तरफ से अकादमी स्थापित करने के लिए लिखित प्रस्ताव प्राप्त हुआ

24 दिसंबर, 2020: राकेश पठानिया ने कहा कि इंटरनेशनल बैडमिंटन अकादमी के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को सकोह के पास 52 कनाल भूमि कॉमन पूल से निकाल कर आवंटित कर दी गई है।

SHARE