पेपर लीक होने पर हिमाचल बोर्ड ने रद्द किए +2 फिजिक्स और आईटी के एग्जाम

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, धर्मशाला।। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को जमा दो की होने जा रही भौतिक विज्ञान की परीक्षा रद्द कर दी है। साथ ही 21 मार्च को शैडयूल की गई आईटी परीक्षा को भी रद्द किया गया है। फिलहाल बोर्ड ने परीक्षाओं की अगली तिथि निर्धारित नहीं की है। इन दो विषयों के अलावा बाकी विषयों की परीक्षाएं डेट शीट के मुताबिक ही होंगी।

दरअसल जमा दो के भौतिक विज्ञान व आईटी विषय के प्रश्नपत्र लीक हो गए हैं। इस घटना को किन्नौर में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निचार में अंजाम दिया गया। फिलहाल यही पता चला है कि कुछ प्रश्नपत्र चोरी हुए हैं। स्वाभाविक सी बात है, इस घटना के बाद शिक्षा बोर्ड में परीक्षाओं को स्थगित करने को लेकर हडकंप मचा है।

पुलिस की छानबीन में यह पता चला है कि बीती रात स्कूल में चौकीदार भी नहीं था। साथ ही प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए कोई खास इंतजाम नहीं था। सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने जमा दो की परीक्षा में हिस्सा ले रहे छात्रों की सूची स्कूल प्रशासन से तलब की है। शुरूआती छानबीन में पुलिस को यही शक है कि परीक्षा से जुड़े छात्र इस चोरी की घटना को अंजाम दे सकते हैं। उधर एसपी रोहित मालपानी ने पुष्टि करते हुए कहा कि पुलिस को आज दोपहर ही सूचना दी गई। इसके बाद फौरन ही मौके पर पहुंच कर पुलिस ने तफ्तीश शुरू कर दी।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

सोमवार को होली की छुट्टी के कारण बोर्ड को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। अंतिम समाचार के मुताबिक बोर्ड के अधिकारी परीक्षा रद्द होने की सूचना को हर तरीके से प्रचारित करने का प्रयास करने में लगे हुए थे।

प्रदेश में शिक्षा बोर्ड के लगभग 1846 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसमें से करीब 85 प्रतिशत केंद्रों में जमा दो की परीक्षा में विज्ञान संकाय के विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य में लगभग 15 हजार विद्यार्थियों ने भौतिक विज्ञान की परीक्षा मंगलवार को देनी थी, जबकि 21 मार्च की परीक्षा में तकरीबन 30 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लेना था।

उधर बोर्ड की जनसूचना व संपर्क अधिकारी अंजू पाठक ने पुष्टि करते हुए कहा कि नई तिथियों का निर्धारण जल्द ही किया जाएगा।

SHARE