Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

जानें, क्या होता है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और उसका काम क्या होगा

इन हिमाचल डेस्क।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहा कि सैन्य सुधारों की दिशा में अहम कदम उठाते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद की व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि भारत की तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए समय समय पर इस पद की मांग उठती रही है।

सीधे शब्दों में कहें तो Chief of Defence Staff या CDS का काम भारत सरकार को सुरक्षा और सेना के मामलों पर सलाह देना होगा। इससे भी अहम काम होगा- थलसेना, नौसेना और वायुसेना के बीच सामंजस्य स्थापित करना। सीडीएस सीधे सरकार को तीनों सेनाओं से जुड़े मामलों की जानकारी देगा।

फाइव स्टार जनरल
अभी जो तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद उनसे भी ऊपर होगा। यानी वह तीनों सेवाओं का प्रमुख सैन्य अधिकारी होगा। अभी  भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुख फोर स्टार जनरल हैं (ऊपर तस्वीर में तीनों की कमीज के कॉलर पर लगे सितारे देखें)। अब भावी सीडीएस फाइव स्टार सैन्य अधिकारी होगा। श्रीलंका, ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस समेत कई देशों में इस पद की व्यवस्था है।

फाइव स्टार जनरल बहुत वरिष्ठ सैन्य पद होता है जो जनरल से ऊपर होता है। अभी तक भारत में फील्ड मार्शल, एडमिरल ऑफ द फ्लीट और मार्शल ऑफ दि एयर फोर्स ही फाइव स्टार जनरल पद हैं मगर ये रेगुलर नहीं है। इन्हें युद्ध के समय या सेरिमोनियल रूप से (विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित करने के लिए) ही रखा जाता रहा है। सैम मानेकशॉ देश के पहले फील्ड मार्शल थे और उनके बाद के.एम. करियप्पा फील्ड मार्शल रहे थे। वायु सेना की बात करें तो अर्जन सिंह मार्शल ऑफ दि एयर फोर्स रहे थे। नौसेना में अभी तक किसी को एडमिरल ऑफ द फ्लीट नहीं बनाया गया।

अगर भारत के इस भावी पद CDS की बात करें तो अमरीका के जनरल ऑफ आर्मी, फ्लीट एडमिरल और जनरल ऑफ एयर फोर्स इस तरह के फाइव स्टार जनरल हैं। मगर वहां इन तीनों से भी ऊपर एक पद है- चीफ ऑफ आर्मीज। यह सिक्स स्टार सैन्य अधिकारी वहां की तीनों सेनाओं का प्रमुख होता है। जो काम वहां चीफ ऑफ आर्मीज का है, वही काम भारत के फाइव स्टार जनरल CDS का होगा जो यहां की तीनों सेनाओं का प्रमुख सैन्य अधिकारी होगा।

कारगिल युद्ध के बाद गठित कारगिल रिव्यू कमेटी ने भी इस पद की सिफारिश की थी। 2006 में ही इस पद के गठन को लेकर सरकार ने सभी पार्टियों से चर्चा शुरू की थी मगर कोई फैसला नहीं लिया गया। फिर 2017 में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने तय किया था कि यह पद होना चाहिए। अब प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से सीडीएस का पद लाने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को लेकर किया बड़ा ऐलान

Exit mobile version