Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

कर्ज न चुकाने वाले अमीरों पर चले किसानों की हत्या का मामला

राजेश वर्मा।। किसानों द्वारा आत्महत्या करना आत्महत्या नहीं, हत्या है और इनका उन लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए जो देश के बैंकों में घोटाले करके चंपत हो जाते हैं। ऐसे लोगों पर भी, जो जनता की गाढ़ी कमाई को लूटकर अपना घर भरते हैं और बाद में दिवालियापन का खेल खेलकर एक और घोटाला कर देते हैं।

यहां एक नीरव मोदी नहीं यहां हर गांव हर शहर में बहुत से नीरव मोदी हैं जो बैंकों से सांठगांठ कर लाखों का ऋण लेकर उस रकम को कहीं और एडजस्ट कर देते हैं और बाद में दिवालियेपन का खेल खेलकर बच जाते हैं। यह खेल कोई पिछले कुछेक वर्षों से नहीं बल्कि आजादी के बाद से लगातार खेला जा रहा है।

कर्ज के दर्द से एक किसान और गरीब ही आत्महत्या करता है। माल्या और नीरव जैसे हजारों लाखों लोग है हमारे आपके आसपास भी जो कर्ज लेकर जिंदगी की तमाम सुख-सुविधाएं भोगते हैं परंतु किसान व गरीब पहले भी मरा होता है कर्ज लेकर फिर मर जाता है। बैंकों में गरीब के कर्ज को लेकर तो बड़ी बड़ी फोटो टांग दी जाती है लेकिन जो मिलीभगत से कर्ज को अपना हक समझ कर लूट करते हैं उनकी कभी भी फोटो नहीं देखी जाती।

लूटने वाले व सबसे ज्यादा फायदा उठाने वाले चोरों से बैंक के कर्मचारी भी बड़ी तमीज व अदब से पेश आते हैं वहीं गरीब या मध्यवर्गीय जमात को घंटों लाईन में खड़े रहकर भी अपना पैसा नहीं मिल पाता। नीरव मोदी ने या माल्या ने अकेले खरबों रुपए डकार लिए लेकिन देश को लूटने में यह दो तो मात्र उदाहरण है, हर बैंक में ऐसे बहुत से लुटेरे है जो मिलीभगत से लाखों का कर्ज लेकर आज तक सजा से बाहर हैं।

एक किसान ही है जो चंद हजार रुपए का कर्ज लेकर न चुकाने पर इस दुनिया से ही रुख़सत हो जाता है। अब समय आ गया है किसानों द्वारा आत्महत्या करने का ऐसे लुटेरों पर हत्या का मुकद्दमा दर्ज कर फांसी की सजा दी जाए जो लाखों करोड़ों का ऋण डकार कर रफ्फूचक्कर हो जाते हैं।

मेरे पास आंकड़े नहीं लेकिन दावा है इस बात का की बैंकों के NPA, डूबे कर्ज का जिम्मेदार किसान, गरीब या मध्यवर्ग नहीं इसके पीछे खुद बैंकों के भ्रष्ट कर्मचारी या वह व्यापारी या वह भ्रष्टाचारी राजनीतिज्ञ वर्ग है जो व्यवसाय के नाम पर कर्ज तो ले लेता है लेकिन उस कर्ज से वह कोई और ही खेल खेलता है।

(स्वतंत्र लेखक और शिक्षक राजेश वर्मा बलद्वाड़ा, मंडी के रहने वाले हैं और उनसे 7018329898 पर संपर्क किया जा सकता है।)

अगर आपके पास प्रदेश या देश की बेहतरी के लिए सुझाव हैं तो हमारे फेसबुक पेज पर मेसेज करें या फिर ईमेल करें हमारी आईडी inhimachal.in @gmail. com पर।

Exit mobile version