Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

26 जनवरी की परेड में हिमाचल के रमेश 20वीं बार करेंगे नेवी के ब्रास बैंड की अगुवाई

इन हिमाचल डेस्क।। इस बार दिल्ली में 26 जनवरी की परेड में भारतीय नौसेना का चर्चित ब्रास बैंड प्रस्तुति देगा, जिसकी अगुवाई करेंगे ऑनररी सब लेफ्टिनेंट रमेश चंद कटोच। रमेश चंद कटोच हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और नेवी के बैंड में रहते हुए 30वीं बार गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने जा रहे हैं। खास बात यह है कि पिछले 20 सालों से परेड में वही अपने दस्ते का नेतृत्व करते आ रहे हैं। इस बार वह आखिरी बार इस बैंड का नेतृत्व करेंगे क्योंकि अप्रैल में वह रिटायर हो जाएंगे।

गणतंत्र दिवस परेड तथा बीटिंग रिट्रीट में नौसेना के 80 सदस्यीय बैंड का नेतृत्व करने वाले रमेश चंद कटोच पिछले 30 वर्षों से राजपथ पर नौसेना के बैंड का हिस्सा रहे हैं जिसमें से 20 वर्ष उन्होंने बतौर बैंड मेजर दस्ते की अगुवाई की है।

कटोच साल 1981 में नेवी में शामिल हुए थे। पहली बार उन्हें साल 1989 के गणतंत्र समारोह में ब्रास बैंड में शामिल होने का मौका मिला था। उनके नेतृत्व में यह बैंड देश-विदेश में कई जगह पर परफॉर्म कर चुका है।

कटोच को इस बात का मलाल है कि अगले वर्ष की 26 जनवरी की परेड में वह इस बैंड का हिस्सा नहीं रहेंगे क्योंकि 37 वर्षों की सेवा के बाद वह अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बहरहाल, हमारे तरफ से कटोच को शुभकामनाएं।

Exit mobile version