Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

एक ओर सरकार दे रही फ्री बिजली तो दूसरी ओर शातिरों ने ढूंढा ठगी का नया तरीका

शिमला । हिमाचल प्रदेश में जयराम सरकार ने 125 यूनिट तक बिजली खपत पर बिल न लेने का फैसला क्या लिया शातिरों ने भी लोगों को ठगने का नया तरीका खोज लिया। फोन पर लॉटरी का ऑफर, टावर लगाने का ऑफर, एटीएम कार्ड एक्सपायर होने का मैसेज ये तरीके तो ठग गिरोह अपनाते आ रहे थे। अब ठग गिरोह बिजली कनेक्शन कटने के मैसेज कर भी लोगों को फांस रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शिमला के नवबहार के रहने वाले अश्वनी दीवान पुत्र प्रेम दास दीवान निवासी कोम्बेरी कॉटेज को 18 जून को मोबाइल पर बिजली कटने का मैसेज आया। रात करीब 9:30 पर भेजे गए इस मैसेज में लिखा गया था कि बिजली कनेक्शन 20 जून को काट दिया जाएगा।

शातिरों ने साथ ही मैसेज में एक सुझाव भी दिया कि यदि आप चाहते हैं कि बिजली कनेक्शन न कटे तो डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करो। जैसे ही व्यक्ति ने यह ऐप डाउनलोड किया तो कुछ ही देर में अश्वनी के अकाउंट से 49 हज़ार 514 रुपए कटने का मैसेज मिला।

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए व्यक्ति ने इस मामले में पुलिस शिमला ने पुलिस के पास दर्ज करवा दी है। एएसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर का कहना है कि ऐसे मामलों से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है। शातिर ठगी के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं।

शातिरों के झांसे में आने से बचें

यदि आपको इस तरह बिजली कनेक्शन कटने को लेकर मैसेज आते हैं तो घबराएं नहीं। पहले यह चेक करें कि आपने अपना बिजली कब भरा था। यह सुविधा ऑनलाइन ऑनलाइन भी उपलब्ध है। यदि ऑनलाइन पता नहीं चल रहा तो संबंधित बिजली कलेक्शन सेंटर पर जाकर पता करें। किसी भी इस तरह के मैसेज आने पर मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें। सावधानी ही बचाव है।

Exit mobile version