Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने पर पीएनबी ने वसूले 170 करोड़

नई दिल्ली।। आज लगभग हर व्यक्ति का बैंक में खाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाते में मिनिमम बैलेंस न रखनेे पर बैंक पैसे काटकर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। जी हाँ, यह बिल्कुल सच है। लगभग हर बैंक द्वारा खातों के लिए कुछ मिनिमम बैलेंस निर्धारित किया गया होता है। अगर उपभोक्ता बैंक खाते में यह मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करते हैं तो बैंक कुछ रुपये चार्ज के रूप में काटते हैं। अधिकतर बैंक तीन महीने के आधार पर चार्ज लगाते हैं।

ताजा जानकारी सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक से आ रही है। पीएनबी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वाले ग्राहकों से चार्ज के रूप में 170 करोड़ रुपए वसूले हैं। यह जानकारी आरटीआई के तहत मांगी गई थी। बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 में बैंक ने खातों में मिनिमम बैलेंस मैंटेन न करने पर ग्राहकों से 286.24 करोड़ रुपए वसूलें हैं।

आरटीआई के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में मिनिमम बैलेंस न मैंटेन करने पर चार्ज के रूप में ग्राहकों से 35.46 करोड़ रुपए वसूले थे। वहीं, दूसरी तिमाही में बैंक ने इस तरह का कोई शुल्क नहीं लगाया। तीसरी तिमाही में बैंक ने 48.11 करोड़ और चौथी तिमाही में 86.11 करोड़ रुपए की राशि चार्ज के रूप में वसूली।

इसके अलावा बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में एटीएम चार्ज में रूप में 74.28 करोड़ रुपए एकत्रित किए। वहीं, 2019-20 में बैंक ने इस शुल्क से 114.08 करोड़ रुपए की राशि जुटाई थी। आरटीआई के माध्यम से यह जानकारी मध्य प्रदेश के सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने बैंक से मांगी थी।

Exit mobile version