Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

वन मंत्री पठानिया के गांव में जल संकट से जूझ रहे लोग

कांगड़ा।। हिमाचल सरकार में वन मंत्री राकेश पठानिया के गांव में लोगों को जल संकट से जूझना पड़ रहा है। पठानिया के गांव लदोडी के कुछ घरों में पानी की गंभीर समस्या है। गांव के लोग आठ सौ रुपये में पानी का टैंक खरीदने को मजबूर हैं। इस समस्या के बारे में पत्रकार सुखदेव सिंह ने अपनी फेसबुक प्रोफइल पर लिखा है।

पत्रकार सुखदेव लिखते हैं कि वन मंत्री राकेश पठानिया जी के गांव लदोडी में भी कुछेक घरों में पानी की विकराल समस्या चल रही है। लोगों को पानी पर्याप्त मात्रा में नसीब नहीं हो पा रहा है। सिर्फ इसी प्राकृतिक जल स्त्रोत के सहारे लोग अपनी प्यास बुझा पा रहे हैं। दो बार मैं भी इस शीतल जल से नहाकर आया हूँ। चिलचिलाती गर्मी में आठ सौ रुपये पानी का टैंक मिल रहा है।

वह आगे लिखते हैं कि अगर किसी ने अपने घर में मवेशी रखे हैं तो एक महीने में पानी के चार टैंक लग जा रहे हैं।कल शाम इस नाडु नामक प्राकृतिक जल स्त्रोत से नहाकर जब मैं सड़क पर पहुंचा तो एक मलकबाल के व्यक्ति ने बातों ही बातों में अपनी आपबीती सुनाई। उस पशु पालक का कहना है कि वह एक महीने में चौबीस सौ रुपये का पानी ख़रीदकर अपनी जरुरतों को पूरा कर रहा है। अगर किसी के घर में कोई छोटा समारोह हो तो बर्तन आखिर किस तरह साफ किए जाएं यह सबसे बड़ी दिक्कत बन जाती है।

उन्होंने आगे लिखा कि सबका साथ, सबका विकास कितना सार्थक सच्चाई सामने है। जनता को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा और इधर उधर भटकना पड़ रहा है।

Exit mobile version