Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

लॉकडाउन को लेकर न घबराएं, 21 दिनों में ये सब खुला रहेगा

प्रतीकात्मक तस्वीर Image: The Tribune

इन हिमाचल डेस्क।। मंगलवार को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया, बहुत से लोगों ने घबराकर दुकानों का रुख़ किया और ज़रूरत से ज़्यादा सामान लेने लगे। जिस तरह से प्रधानमंत्री ने ठहरकर और बार-बार दोहराकर लोगों से कहा कि 21 दिन तक लॉकडाउन रहेगा, उस तरह अगर वह यह कह देते कि इस दौरान राशन और अन्य चीजें आपको मिलती रहेंगी, तो यह घबराहट न फैलती।

मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लंबे वीडियो संदेश में एक बार भी इसका ज़िक्र नहीं किया। हालाँकि इसके बाद उन्होंने ट्वीट करके ज़रूर कहा कि ज़रूरी वस्तुएँ उपलब्ध रहेंगी और उन्होंने घबराकर अतिरिक्त ख़रीददारी (पैनिक बाइंग) न करने की अपील भी की। दरअसल देश के कई हिस्सों में लोगों को लगा कि 21 दिनों तक उन्हें चीज़ें नहीं मिल पाएगी, इसलिए वे दुकानों में जाकर पहले ही सामान ख़रीद लेना चाह रहे थे।

बाद में सरकार की ओर से एक पत्र जारी हुआ जिसमें कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान क्या खुला रहा, क्या बंद। मगर यह बात ध्यान देने लायक़ है कि हर कोई सोशल मीडिया पर नहीं है। इसलिए बेहतर होता कि प्रधानमंत्री ख़ुद इसका ऐलान करते ताकि लोगों तक यह संदेश पहुँचता। अब बहुत सारे लोगों ने ज़रूरी वस्तुओं की दुकानें तक बंद रखी है।

ध्यान दें, हिमाचल में कर्फ़्यू है। इस दौरान किराना और अन्य ज़रूरी वस्तुओं की चीजें सुबह 10 से दिन में 2 बजे तक ही खुलेंगी और इस दौरान वहाँ भीड़ लगाने की इजाज़त नहीं होगी। बाक़ी, जिन सेवाओं और प्रतिष्ठानों को 21 दिन तक खुला रहना है, उनकी सूची आगे है-

Exit mobile version