Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

महिला ने अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में ही दे दिया बच्चे को जन्म

कुल्लू।। कुल्लू जिला के बंजार विधानसभा क्षेत्र के मेल गांव में सड़क संपर्क नहीं होने से एक गर्भवती महिला समय से अस्पताल नहीं पहुंच पाई और सोमवार को उसने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया।

स्थानीय लोगों के अनुसार, गाडापारली पंचायत के अंतर्गत आने वाला गांव निकटतम सड़क से लगभग 8 किमी दूर स्थित है। उन्हें सड़क के किनारे तक पहुंचने और परिवहन सुविधा खोजने के लिए यह दूरी तय करनी पड़ती है।

सोमवार को ग्रामीणों ने बंजार अस्पताल में परिवहन की व्यवस्था करने के लिए सड़क किनारे पहुंचने के लिए एक गर्भवती महिला को अपने कंधों पर ले लिया। हालांकि लंबी दूरी होने के कारण उन्हें सड़क किनारे पहुंचने में घंटों लग गए। देरी के कारण महिला को तेज दर्द से गुजरना पड़ा और आखिरकार उसने सड़क किनारे ही बच्चे को जन्म दिया।

आक्रोशित ग्रामीणों ने कहा कि अब समय आ गया है कि राज्य सरकार परिवहन सुविधाओं के साथ गांव को उचित सड़क संपर्क प्रदान करे। उन्होंने कहा कि किसी क्षेत्र के विकास को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक बुनियादी चीजों में से एक सड़क है और राज्य सरकार को इस संबंध में प्रयास करने चाहिए।

ग्राम पंचायत गाडापारली के उप-प्रधान अजय कुमार ने कहा कि हम राज्य सरकार से इस पंचायत के गांवों को सड़क संपर्क प्रदान करने का आग्रह कर रहे हैं, जो बंजार उपमंडल की एक दूरस्थ पंचायत है। आपात स्थिति में लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को अस्पताल ले जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी चिकित्सा देखभाल में देरी के कारण लोगों की जान भी चली जाती है।

उन्होंने यह भी बताया कि सड़क संपर्क के बिना कृषि और बागवानी उत्पादों को दूर के बाजारों में समय पर पहुंचाना आसान नहीं है। इसमें उन्हें दिक्कतें दिक्कत होती है।

Exit mobile version