Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

बीजेपी ने 31 साल पहले हिमाचल के पालमपुर में रखी थी राम मंदिर की ‘नींव’

पालमपुर में 31 साल पहले बीजेपी ने राम मंदिर बनाने का संकल्प लिया था।

कांगड़ा।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार सुबह 12 बजे के करीब अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखेंगे। बीजेपी के लिए यह दिन खास है क्योंकि 31 साल पहले बीजेपी ने पालमपुर में राम मंदिर बनाने का प्रस्ताव पारित किया था। 11 जून, 1989 को पारित प्रस्ताव के बाद बीजेपी ने राम मंदिर बनाने के लिए अभियान शुरू किया था।

बीजेपी नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने कहा है कि ‘5 अगस्त अयोध्या में राम मन्दिर का शिलान्यास भारत के इतिहास में हमेशा सुनहरी अक्षरों में लिखा जाएगा।’ उन्होंने लिखा है, “500 वर्षों के लंबे संघर्ष, बलिदान और अदालतों में मुकदमेबाजी के बाद प्रभु राम के मन्दिर का निर्माण षुरू हो जाएगा। यह अवसर हिमाचल प्रदेश के लिए और विशेष कर पालमपुर के लिए भी बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।”

शांता कुमार बताते हैं, “भारतीय जनता पार्टी ने 11 जून 1989 को इसी पालमपुर में वह ऐतिहासिक प्रस्ताव पास किया था जिसके बाद राम मन्दिर आन्दोलन में भाजपा पूरी शक्ति के साथ लगी थी। श्री लाल कृष्ण अडवाणी जी ने ऐतिहासिक रथ यात्रा की थी। कई प्रकार के संघर्ष हुए और अन्त में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद 5 अगस्त को राम मन्दिर का शिलान्यास हो रहा है।”

शांता कुमार | Image Courtesy: Shanta Kumar / HP Govt

शान्ता कुमार लिखते हैं, “कार्य समिति की बैठक के अन्त में पालमपुर में एक ऐतिहासिक रैली हुई थी। इतने अधिक लोग थे कि बाजार तक लाऊड स्पीकर व्यवस्था करनी पड़ी थी। उसके बाद मैंने पालमपुर से शिमला तक ऐतिहासिक यात्रा की फिर लोकसभा का चुनाव हुआ और उसके कुछ दिन बाद हिमाचल विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसमें भाजपा की ऐतिहासिक जीत मिली। मैं दूसरी बार मुख्यमंत्री बना था।”

Exit mobile version