Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि लेने वालों को नोटिस

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि पाने वाले हजारों लोगों को राज्य सरकार की ओर से रिकवरी नोटिस जारी हुए हैं। राजस्व विभाग ने तहसीलदारों के माध्यम से यह नोटिस जारी किए हैं। अपात्र लोगों को 15 दिन के भीतर गलत तरीके से ली गई किसान सम्मान निधि की किश्तें लौटाने के आदेश दिए गए हैं।

इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा बार-बार निर्देश जारी किए जा रहे थे, जिसके बाद राजस्व विभाग हरकत में आया है। पिछले साल दिसंबर में ऐसे 11,388 किसानों को चिन्हित किया गया था। यह सभी आयकर चुकाते हैं और इन्होंने किसान सम्मान निधि के तहत किस्तें ली हैं। इन सभी के खातों में करीब 12 करोड़ रुपये की धनराशि जमा हुई थी।

इन सभी किसानों को कहा गया था कि उनके जिन खातों में यह राशि आई है, उसी से इसे रिकवर किया जाएगा। लेकिन इसके बावजूद अभी तक रिकवरी नहीं हुई है। अब राजस्व विभाग ने नोटिस जारी कर इन सभी को यह किश्ते जमा कराने के निर्देश दिए हैं। 15 दिन के भीतर सभी को यह राशि उनके संबंधित खाते में जमा करवाने को कहा गया है।

बीच में भी इन किसानों से रिकवरी की प्रक्रिया शुरू की गई थी। लेकिन इनमें से हज़ारों किसानों ने गंभीरता से नहीं लिया। अब उन सभी को 15 दिन के अल्टीमेटम के साथ रिकवरी नोटिस भेजे गए हैं। अगर 15 दिनों के भीतर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई तो हिमाचल प्रदेश भू राजस्व अधिनियम 1954 की धारा 74 में दिए प्रावधानों के तहत इसकी रिकवरी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

Exit mobile version