Site icon In Himachal | इन हिमाचल : In Himachal delivers the latest news, insightful views, and policy analysis in Himachal Pradesh. Join our platform to stay informed and hold politicians and officials accountable as a vigilant civilian watchdog.

कोरोना लॉकडाउन से चारे की कमी, गोसदनों में मर रहे पशु

मनाली।। कोरोना संकट के कारण इंसानों को तो परेशानी हो रही है, सबसे ज़्यादा समस्या हो रही है गोसदनों में रखी गई गायों को। बेसहारा पशु तो इधर उधर घूमकर कुछ न कुछ खा ले रहे हैं मगर गोसदन चलाने वालों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। पहले से ही कई सारे गोसदन चारे की कमी से जूझ रहे थे, कोरोना लॉकडाउन के चलते यह संकट और बढ़ गया है।

हिमाचल प्रदेश के मनाली में गोसदन में चारे की कमी के कारण एक हफ़्ते में 30 गायों से जान चली गई। चारे की कमी बरकरार रही तो आगे और मौतें हो सकती हैं। पंजाब और अन्य राज्यों से भूसा न आ पाने के कारण ऐसे हालात पैदा हुए हैं। स्थानीय प्रशासन भी चारे का इंतज़ाम नहीं कर पा रहा।

बताया जा रहा है कि अधिक पशु होने के कारण छोटे बड़े पशु साथ रहने के कारण छोटे पशुओं की जान चली जा रही है। एक साल पहले यहाँ 300 के आसपास पशु रखे गए थे मगर संख्या लगातार घट रही है।

मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने पत्रकारों को बताया कि गाँव के लोगों ने अपनी तरफ़ से पहल करते हुए कुछ घास गोसदन पहुँचाने का काम शुरू किया है। उन्होंने बताया, “कुल्लू फ्रूट ग्रोअर असोसिएशन पतली कूहल की ओर से भी घास दी जा रही है।सरकार ने पंजाब से घास लाने की इजाजत दे दी है और नियमित रूप से घास के ट्रक पहुंच रहे हैं।”

लोगों से अपील है कि अगर आपके आसपास कहीं गोसदन है तो कृपया सामर्थ्य के हिसाब से वहाँ चारा आदि पहुँचाने की कोशिश करें।

Exit mobile version