Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

शिमला: साल 2015 में पीलिया फैलने की विभागीय जांच पूरी

शिमला।। दिसंबर 2015 में शिमला शहर में पीलिया फैलने से हज़ारों लोग बीमार हुए थे और दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हुई थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने विभागीय जांच के आदेश दिए थे, जो अब पूरी हुई है। जांच पूरी होने के साथ ही रिपोर्ट सरकार को सौंप दी गई है।

जांच में मिले तथ्यों के आधार पर अब सरकार जल शक्ति विभाग के तत्कालीन अधिकारियों पर कार्रवाई को लेकर फैसला लेगी। सूत्रों के अनुसार, मामले में कई अभियंताओं के खिलाफ विभागीय जांच में लापरवाही के सबूत मिले हैं।

इस विभागीय जांच में हर अफसर की अलग-अलग आरोपों की समीक्षा करने के बाद उनके जवाबों के आधार पर अंतिम रिपोर्ट तैयार की गई है। बता दें कि जेई से लेकर एक्सईएन स्तर के अधिकारियों की जांच की गई है। फिलहाल यह मामला सरकार के पास विचाराधीन है। सरकार इस पर जल्द ही फैसला ले सकती है।

2015 में हुई जांच में पता चला था कि उस समय जिस अश्वनी खड्ड से पानी की सप्लाई की जा रही थी, वहां पर लगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रयोग नहीं लाया जा रहा था। मामले पर जमकर हंगामा हुआ था। जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की थी। वहीं, इसके साथ ही विभागीय जांच भी शुरू हुई थी, जो अब पूरी हुई है।

Exit mobile version