Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

मंडी: टेस्टिंग में ही फट गया करोड़ों में बने पावरहाउस का पाइप

मंडी।। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के चुल्ला में ऊहल जलविद्युत परियोजना-3 का पैनस्टॉक ट्रायल के दौरान फट गया। पानी के पाइप का ये वो हिस्सा होता है जहां से पानी को टरबाइन तक ले जाने के लिए नीचे की ओर मोड़ा जाता है।

 

इस पाइप के फटने से पावर हाऊस को काफी नुकसान हुआ है। घटना रात करीब एक बजे की है। परियोजना में टेस्टिंग के दौरान पैनस्टॉक पाइप फटने से पावर हाउस में पानी भर गया। इस दौरान वहां 20 कर्मचारी मौजूद थे जो बाल-बाल बचे। शुक्र है कि अधिकतर पानी इधर-उधर बह गया। तेजधार ताकतवर पानी सीधा पावरहाउस से टकराता तो कर्मचारियों को गंभीर खतरा हो सकता था।

अंदर फंसे लोगों को निकालने के लिए करीब छह घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। परियोजना प्रंबधक दिनेश चौधरी ने हादसे की पुष्टि की है और एसडीएम अमित मेहरा ने बताया कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है।

इस परियोजना पर 30 से अधिक सालों से काम चल रहा है मगर कई अनियमितताओं के कारण आज तक यह कमीशन नहीं हो पाई। बताया जा रहा है कि इस पर 1900 करोड़ से अधिक रकम खर्च हो चुकी है जो मूल अनुमानित लागत से कई गुना है।

पाइप का टुकड़ा

ऊहल नदी के पानी को रणा खड्ड के पानी के साथ मिलाकर टनल के माध्यम से जोगिंदर नगर से चुल्ला लाया गया है। मगर रिजरवायर और पानी से पाइप लीक होने की खबरें पहले भी यहां से आती रही हैं।

टॉप में दिख रहा पैनस्टॉक फट गया।

अब इसका काम लगभग पूरा होने का दावा किया गया था और 100 मैगावाट की इस परियोजना की एक मशीन में ट्रायल के तहत बिजली उत्पादन का काम शुरू हुआ था। रात करीब 11:35 बजे लगभग 15 मैगावाट बिजली उत्पादन भी हो चुका था मगर रात 12:35 बजे हादसा हो गया।

 

Exit mobile version