Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए केंद्र सरकार ने मंजूर किए 740 करोड़

धर्मशाला।। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए लगभग 740 करोड़ मंजूर किए हैं। इस संबंध में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा, “2010 से ही मैं छात्रों को शिक्षा की सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध हूं और हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए भी मैंने प्रयास किए। छात्रों को राज्य से बाहर जाए बिना अब विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा मिलेगी।”

कांगड़ा के धर्मशाला और हमीरपुर लोकसभा सीट के तहत आने वाले देहरा में इस यूनिवर्सिटी के दो कैंपस बनने हैं, जिनपर यह रकम खर्च होगी। मंत्रालय ने 512.37 करोड़ रुपये नॉन-रिकरिंग और 210.55 करोड़ रुपये रिकरिंग व्यय के लिए मंजूर किए हैं। इनमें 2019-20 में खर्च हुए 17.87 करोड़ रुपये भी हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा, “दिख रहा है कि कैसे राज्य और केंद्र की डबल इंजन की सरकार हिमाचल में एजुकेशन सेक्टर को नई दिशा में ले जा रही है ताकि औद्योगिक क्रांति की ज़रूरतों को पूरा किया जा सके।”

अभी तक केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए जमीन के आवंटन का काम पूरा नहीं हुआ है। कांगड़ा के जदरांगल में भी 600 कनाल वन भूमि का ट्रांसफर एनवायरनमेंट क्लियरेंस न मिलने के कारण अटका हुआ है। देहरा में 300 कमाल जमीन के लिए फॉरेस्ट क्लियरेंस मिल चुका है लेकिन जमीन अभी भी यूनिवर्सिटी के नाम पर ट्रांसफर नहीं हुई है।

Exit mobile version