Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

हिमाचल: नौकरशाहों के बीच चर्चा का विषय बनी सीएम के साथ चीफ सेक्रेटरी की ये तस्वीर

शिमला।। हाल ही में लाहौल दौरे पर गए सीएम जयराम ठाकुर की तस्वीरें सोशल मीडिया और हिमाचल की अफसरशाही के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं। इनमें सीएम चॉपर के पास खड़े हैं और उनके आसपास अन्य अधिकारी मौजूद हैं। इसमें खास चीज है- मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची का जेब में हाथ डाल खड़े रहना।

दरअसल प्रोटोकॉल और सामान्य शिष्टाचार में भी इस तरह का आचरण गरिमाहीन समझा जाता है। केंद्र सरकार में सचिव पद पर रह चुके एक पूर्व प्रशासनिक अधिकारी ने नाम न छापने का आग्रह करते हुए इन हिमाचल को बताया, “वैसे तो यह मामूली बात लगती है मगर हर पद की एक गरिमा होती है। जब सीएम, मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी या अपने से बड़ा कोई शख्स आपके सामने आधिकारिक कार्यक्रम में मौजूद हो तो आप उनके सामने जेब में हाथ डालना, कमर पर हाथ रखना या हल्की भाषा इस्तेमाल करने जैसा काम नहीं कर सकते। यह बुनियादी शिष्टाचार है और इसे सीखने के लिए अलग से कोई नियम नहीं हैं।”

एक वीडियो भी शेयर किया जा रहा है जिसमें सीएम के सामने भी काफी देर तक खाची जेब में हाथ डाले मौजूद रहे।

उन्होंने कहा, “आपको याद होगा कि कुछ साल पहले जब पीएम मोदी छत्तीसगढ़ गए थे तो वहां एक डीएम ने धूप का चश्मा पहना हुआ था। वैसे तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं लेकिन यह थोड़ा गरिमाहीन लगता है। खासकर तब, जब आप आधिकारिक कार्यक्रम में हों और आपके आसपास कोई और वैसा न कर रहा हो। हर बात के लिखित रूल हों, यह जरूरी नहीं।”

गौरतलब है कि खाची से पहले चीफ सेक्रेटरी रहे श्रीकांत बाल्दी भी ऐसे ही व्यवहार को लेकर चर्चा में रहे थे। सीएम के कार्यक्रम में सभी के उठ जाने के बावजूद वह सीट पर बैठे रहे थे। एक बार वह केंद्रीय मंत्री के कक्ष में जूते पहनकर चले गए थे जबकि मंत्री ने खुद और सीएम ने जूते उतार दिए थे। उस समय भी हिमाचल के प्रशासनिक अधिकारियों के बीच यह चर्चा का विषय बना था और उनके व्यवहार की आलोचना हुई थी। अब खाची भी उसी राह चल रहे हैं।

कार्यक्रम सीएम का, चर्चा में आ गए प्रधान सचिव श्रीकांत बाल्दी

सोशल मीडिया में फिर चर्चा में आए प्रधान सचिव श्रीकांत बाल्दी

Exit mobile version